नवंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये हिल स्टेशंस, दिल्लीवाले बना सकते हैं वीकेंड पर घूमने का प्लान

आधा नवंबर बीत चुका है और सर्दियों ने दस्तक दे दी है। अब तक लोगों के ट्रैवल प्लान नए बनने शुरू हो चुके हैं। अगर आपको सर्दियां पसंद हैं और शहर के प्रदूषण से दूर नीला आसमान देखना चाहते हैं तो किसी हिल स्टेशन का प्लान बना सकते हैं। खासकर दिल्ली वाले और दिल्ली के आसपास कई ऐसी जगहें हैं भी जहां आप रोज की भागदौड़ के बीच एक रिफ्रेशिंग ब्रेक ले सकते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आधा नवंबर बीत चुका है और सर्दियों ने दस्तक दे दी है। अब तक लोगों के ट्रैवल प्लान नए बनने शुरू हो चुके हैं। अगर आपको सर्दियां पसंद हैं और शहर के प्रदूषण से दूर नीला आसमान देखना चाहते हैं तो किसी हिल स्टेशन का प्लान बना सकते हैं। खासकर दिल्ली वाले और दिल्ली के आसपास कई ऐसी जगहें हैं भी जहां आप रोज की भागदौड़ के बीच एक रिफ्रेशिंग ब्रेक ले सकते हैं। जानें कौन सी जगहें आपके लिए बेस्ट रहेंगी।

शिमला- स्नोफॉल और पहाड़ों के शौकीन लोगों की पहली पसंद हिमाचल प्रदेश है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो शिमला यहां से लगभग 350किमी दूर पड़ेगा। आप प्लेन से जाना चाहते हैं तो सबसे पास का एयरपोर्ट चंडीगढ़ एयरपोर्ट पड़ेगा। अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो ट्रेन से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन और दिल्ली, चंडीगढ़, कालका से बस से शिमला पहुंच सकते हैं।

औली-गुलाबी ठंडक के लिए औली भी अच्छी जगह है। यहा नवंबर के महीने में 4से 14डिग्री तक तापमान पहुंच सकता है। दिल्ली से करीब 375किमी की दूरी है। यहां जाने के लिए बस से आप दिल्ली और हरिद्वार से औली पहुंच सकते हैं।

लैंसडाउन-उत्तराखंड का ये हिलस्टेशन दिल्ली के काफी पास है और बेहद खूबसूरत है। नवंबर में यहां का तापमान 15से 5डिग्री मिलेगा। अगर आप यहां जाने का प्लान बनाते हैं तो प्लेन से जॉलीग्रांट एयरपोर्ट तक पहुंच सकते हैं। वहीं दिल्ली और देहरादून से बस से लैंसडाउन तक का सफर तय कर सकते हैं।

calender
15 November 2022, 06:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो