Tips for sun tan: सन टैन हटाने के इफेक्टिव टिप्स, चांद की तरह चमकेगा चेहरा

गर्मियों में सूरज की तेज धूप से चेहरा काला पड़ जाता है. खासतौर पर महिलाएं इससे ज्यादा परेशान होती हैं। सन टैन दूर करने के कुछ आसान टिप्स हैं जो आपकी परेशानी दूर कर सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
गर्मियां आते ही सूरज की तेज धूप सबसे पहले चेहरे का नूर छीन लेती है। सूरज की तेज रोशनी में चेहरा कुम्हला जाता है और त्वचा काली और सांवली हो जाती है। इसे सन टैन की दिक्कत कहते हैं। सन टैन की ज्यादा दिक्कत उन लोगों को होती है जो ज्यादा वक्त तक घर से बाहर सड़कों पर रहते हैं या मजबूरी में जिन्हें तेज धूप का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सूरज की रोशनी स्किन पर सीधा असर दिखाती है और त्वचा अपनी नैचुरल दमक खोकर काली लगने लगती है।  ऐसे में औरतें चिंतित हो जाती हैं क्योंकि उनकी स्किन काफी संवेदनशील होती है और उनका चेहरा जल्दी काला दिखने लगता है। अगर आप भी गर्मियों में सन टैन की समस्या का शिकार होती है तो आपको स्किन केयर के कुछ ऐसे टिप्स अपनाने चाहिए ताकि आपकी त्वचा पर सन टैन का असर ना हो और अगर हो भी तो आप सन टैन को जल्दी ही चेहरे से हटा सकें।
 
सन टैन से कैसे बचा जाए -
 
इलाज से पहले सावधानी  जरूरी मानी  जाती है और इसीलिए आपको पहले सन टैन से बचाव करना होगा। कोशिश करें कि तेज धूप में बाहर ना निकलें। अगर मजबूरी में बाहर निकना है तो सनस्क्रीन अपने चेहरे के साथ साथ हाथों, गले और पैरों पर भी जरूर लगाएं। धूप में निकलते वक्त छाता और चश्मा जरूर उपयोग करें। पानी पीते रहे ताकि आपकी त्वचा डिहाइड्रेशन का शिकार ना हो सके। 
 
सन टैन हटाने के घरेलू उपाय -
 
-त्वचा अगर सन टैन से काली हो गई है तो उस जगह पर रोज नहाने से पहले नींबू काटकर दो सा पांच मिनट तक रगड़े और फिर नहाएं। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच एजेंट है, ये त्वचा का सांवला पन दूर करके उसकी नैचुरल रंग को बाहर ले आएगा। इसके साथ ही नींबू आपके ओपन पोर्स को कसने का भी काम करेगा और त्वचा को जरूरी पोषण देगा। 
 
-एक कटोरी में दो चम्मच नींबू का रस डालिए, अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और खीरे के कस कर उसका रस डालिए और अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। अब इस प्राकृतिक क्लींजर को सन टैन वाली त्वचा पर लगाइए औऱ 20 मिनट के लिए सूखने दीजिए। सूखने पर धो लीजिए।  नियमित रूप से ऐसा करने पर जल्द ही सन टैन से छुटकारा मिल जाएगा।
 
- एक कटोरी में दो चम्मच बेसन लीजिए। इसमें दो चुटकी हल्दी और जरा सा गुलाब जल और कच्चा दूध मिक्स कर  लीजिए। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए और सन टैन से प्रभावित स्थान पर लगा लीजिए। जब ये सूख जाए तो गुलाब जल के छींटे मारकर कुछ देर स्क्रब कीजिए और फिर ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर लीजिए। 
 
-मसूर की दाल को टमाटर के साथ मिक्सी में ब्लैंड कर लीजिए। जब इसका पेस्ट बन जाए तो इसे कटोरी में लीजिए और थोड़ा एलोवेरा का जैल और जरा सा गुलाब जल डालकर पैक बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाइए औऱ करीब बीस मिनट बाद चेहरा धो लीजिए। इससे जल्द से जल्द आपका स्किन टैन चला जाएगा। 
 
-बाजार से पका पपीता आइए, इसे अच्छी तरह मैश कर लीजिए और इसमें शहद और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लीजिए। इसे आधा घंटा बाद साफ पानी से धो लीजिए। हफ्ते में दो बार इस पैक को लगाने से आपका स्किन टैन जल्दी चला जाएगा। 
 
-चंदन पाउडर को एक बाउल में लीजिए और इसमें जरा सा गुलाब जल और कच्चा दूध डालकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लीजिए। इसे सूख जाने पर धो लीजिए और सप्ताह में तीन बार इस पैक को लगाने पर आपको जल्दी ही अपनी त्वचा साफ नजर आने लगेगी।
 
-कच्चा दूध एक बाउल में ले लीजिए। अब इसमें जरा सा शहद औऱ शुद्ध हल्दी पाउडर डालिए और मिक्स करके चेहरे पर लगा लीजिए। जब सूख जाए तो हल्का सा पानी डालकर एक बार स्क्रब कर लीजिए। इस पैक को हफ्ते में दो बार भी लगाएंगे तो जल्द आपकी रंगत साफ हो जाएगी।
 
Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
calender
20 March 2023, 02:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो