बालों में तेल किस तरह और कब लगाना चाहिए, जानिए तेल लगाने का सही प्रोसेस

बालों को पोषण देने के लिए तेल लगाना जरूरी है लेकिन तेल लगाने का फायदा तभी है जब उसे सही तरीके से और सही वक्त लगाया जाए।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
बालों को पोषण देने के लिए जिस तरह पौष्टिक खाना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि बालों में तेल से मसाज करना। बालों में तेल की मसाज बहुत जरूरी कही जाती है क्योंकि इससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है, जड़ें खुलकर सांस लेती हैं औऱ स्केल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे बाल का झड़ना कम होता है, बाल मजबूत होते हैं और उनकी लंबाई बढ़ने लगती है। इसलिए डॉक्टर भी सप्ताह में एक बार सिर में तेल लगाने और मसाज की वकालत करते हैं। 
 
बालों के लिए तेल इतना जरूरी है औऱ फिर भी अधिकतर लोग बालों में तेल लगाने का सही तरीका आज तक नहीं जानते। बालों में तेल कब लगाया जाए, किस तरह लगाया जाए और कितनी देर के लिए लगाया जाए, इस पर लोग भ्रमित रहते हैं। चलिए आज हम जानते हैं कि बालों में तेल लगाने का सही समय और सही प्रोसेस क्या है ताकि आपको इस तेल की बदौलत घने, स्वस्थ और लंबे बाल मिल सकें। 
 
सप्ताह में दो बार या तीन बार
बालों में तेल लगाने का समय औऱ फ्रीक्वेंसी व्यक्ति पर निर्भर करती है। जो लोग घर में रहते हैं वो सप्ताह में तीन बार बालों में तेल लगा सकते हैं। जबकि जो लोग बाहर रहते हैं, उन्हें बार बार शैंपू करना संभव नहीं लगता, इसलिए वो सप्ताह में एक बार भी बालों में तेल लगा सकते हैं। 
 
बालों में तेल कब लगाएं
बालों में तेल हमेशा शैंपू करने से दो या तीन घंटे पहले लगाना फायदेमंद कहा जाता है। हालांकि कई जगह ये भी कहा जाता है कि रात को सोने से पहले सिर में तेल की मसाज करने से भी बालों को पोषण मिलता है। शैंपू करने से पहले तेल लगाना सही है और शैंपू करने के बाद तेल नहीं लगाना चाहिए। इससे बालों में  धूल, गंदगी और चिकनाई चिपक जाती है। इसलिए कोशिश करें कि शैंपू करने से पहले बालों में तेल लगाएं। 
 
बालों में कैसा तेल लगाएं। 
सर्दियों में बालों में हल्का गर्म तेल लगाना  चाहिए और गर्मियों में आप ठंडा तेल लगा सकते हैं। अगर सर्दियों में आप सिर में ठंडा तेल लगाएंगे तो ठंड बैठने का खतरा रहता है। 
 
बालों में तेल किस तरह लगाएं -
सबसे पहले तेल को हल्का गर्म कर लें। तेल गुनगुना होना चाहिए क्योंकि गुनगुना तेल बालों की जड़ों में रक्त संचालन तेज करता है। 
गुनगुना तेल पहले उंगलियों में लें और मांग मांग निकालते हुए बालों की जड़ों में हल्के हाथ से लगाएं। 
इस तरह पूरे स्कैल्प पर तेल लगाएं लेकिन तेल बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए। माथे पर तेल लगाने से बचें। 
अब राउंड प्रोसेस में  उंगलियां घुमाते हुए सिर की हल्के हाथों से मसाज करें। 
हथेलियों से मसाज नहीं करनी चाहिए, कुछ लोग तेज तेज हथेलियां मारकर मसाज करते हैं, इससे बाल गिरने लगते हैं। 
बालों की 15 मिनट तक मसाज करना काफी होता है। इससे ज्यादा मसाज करेंगे तो बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। 
इसके बाद हाथों में तेल लेकर बालों के सिरे पर भी तेल लगाएं। जड़ों के साथ साथ बालों के सिरे के भी तेल की जरूरत होती है। 
इसके बाद एक तौलिए को गीला करें, उसे ड्रायर से हल्का सा गर्म कर लें औऱ उसे बालों पर अच्छी तरह लपेट लें। इससे बालों के बंद रोमछिद्र खुल जाएंगे। 
एक या दो घंटे बाद हलके गर्म पानी (गुनगुने) पानी से सिर धो लें और शैंपू कर लें।   
calender
04 February 2023, 10:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो