सर्द हवाओं से होने लगा है सिर दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। वहीं बर्फीली हवाओं ने लोगों को परेशानी बढ़ा दी है। दरअसल, कुछ लोगों को शीतलहर की वजह से भयंकर सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी सर्द हवाओं से सिर दर्द होता है, तो आप इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है।

Shruti Singh
Shruti Singh

Home Remedies for Headache: उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। वहीं बर्फीली हवाओं ने लोगों को परेशानी बढ़ा दी है। दरअसल, कुछ लोगों को शीतलहर की वजह से भयंकर सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी सर्द हवाओं से सिर दर्द होता है, तो आप इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है।

1.तेल से मालिश करें- यदि आपको सर्दी के कारण सिर दर्द होता है, तो आप गुनगुने तेल से मालिश कर सकते है। इससे आपको जहां एक तरफ सिर दर्द में आराम मिलेगा, तो वहीं तेल की मालिश करने से आप लाइट भी फील करेंगे। सरसों के तेल से सिर की मालिश करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

2.चाय या कॉफी- सिदर्द होने पर अक्सर चाय या कॉफी पीने के लिए कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन दिमाग को रिलैक्स रखने के साथ-साथ स्ट्रेस को कम करने में मददगार है। इसलिए सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी का सेवन जरूर करें।

3.योगा- अगर आप सिर दर्द की समस्या से काफी परेशान है तो कुछ खास तरह के योगासन और मसाज कर सकते है। इससे आपको जल्द ही सिर दर्द में राहत मिलेगी। ऐसा माना जाता है कि रेगुलर व्यायाम करने से भी सिर दर्द की समस्या दूर होती है।

4. अदरक का सेवन- सर्दियों के मौसम में आप अदरक का काढ़ा पी सकते है। ये शरीर में गरमाहट के साथ ही सिर दर्द से छुटकारा दिलाएगा। अदरक को आप पानी में उबालकर, उसका सेवन शहद के साथ करें। विंटर सीजन में अदरक रामबाण से कम नहीं है। खांसी, जुकाम आदि में भी अदरक का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

5. भरपूर नींद- सिर दर्द से निजात पाने के लिए पर्याप्त आराम करें। कम से कम 7-9 घंटे की भरपूर नींद लें और सोते समय कमरे को शांत रखें, नहीं तो इससे आपकी नींद बार -बार डिस्टर्ब होगी।

calender
17 January 2023, 03:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो