Eid Recipes 2023: ईद पर बनाये यह खास व्यंजन और करें चाँद का दीदार

रमजान खत्म होने के बाद ईद का बड़े ही हर्षोल्लास के साथ स्वागत किया जाता है। इस खास मौके पर टेस्टी - टेस्टी व्यंजन, मिठाइयां, बनाई जाती है। यही नहीं अपने परिवार और दोस्तों को नकदी के लिफाफे, उपहार और घर में बनाये हुए व्यंजन एक दूसरे को आदान - प्रदान किये जाते हैं।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

ईद - उल - फितर कई खास वजहों से जाना जाता है। जिसमें से एक है रमजान खत्म होने के बाद ईद आना। रमजान के महीने को बेहद ही शक्तिशाली और पवित्र माना जाता है। इस महीने में लोग बड़ी ही शिद्दत से उपवास रखते हैं। रमजान खत्म होने के बाद ईद का बड़े ही हर्षोल्लास के साथ स्वागत किया जाता है। इस खास मौके पर टेस्टी - टेस्टी व्यंजन, मिठाइयां, बनाई जाती है। यही नहीं अपने परिवार और दोस्तों को नकदी के लिफाफे, उपहार और घर में बनाये हुए व्यंजन एक दूसरे को आदान - प्रदान किये जाते हैं। यदि आपको यह समझ नहीं आ रहा ईद पर क्या खास बनाएं , तो हम आपको कुछ बढ़िया ऑप्शन बताने वाले हैं। जिनकी मदद से आप अपने घर में कुछ खास बना सकती हैं।

1. घर में बनाये हरे मटर की शमी

इसको बनाने के लिए आपको निम्न्लिखित सामग्री की जरूरत होगी -

हरी मटर- 2 कप

आलू - 3-4 आलू

अदरक - 1 छोटा चम्मच

हरी मिर्च- 2

धनिया पत्ती - 1

बड़ा चम्मच जीरा - 1/2

छोटा चम्मच जीरा पाउडर - 1/4

छोटा चम्मच चाट मसाला - 1/4

छोटा चम्मच नमक- स्वादानुसार

ऐसे बनाएं -

* सबसे पहले आलू को उबाल लें और उनके छीलकर उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें, जब तक आप एक पैन में ऑयल डालें और उसमें जीरा डालकर उसके बाद मटर डालें और उसको 2 मिनट तक अच्छे से भून लें।

* मटर को एक बाउल में निकल लें और उसमें उबले हुए मैश किये हुए आलू के साथ कटा हुआ हरा धनिया, स्वादनुसार नमक, मसाले, हरी मिर्च और जीरा पाउडर को डाल लें और उसको अच्छी तरह से मिला लें ।

* आप मैश किये हुए इस पेस्ट के साथ 1 छोटा चम्मच कॉर्न फ्लोर को मिला लें। इसके बाद आप इसकी छोटी - छोटी टिक्कियां बनाकर रखें और एक पैन में तेल डालकर उसमें उन टिक्कियों को शैलो फ्राई करें।

2. ऐसे बनाये आम शाही टुकड़ा

सामग्री-

सबसे पहले - 3 आम लें

दूध पाउडर- 1 कप

बेकिंग सोडा- ½

छोटा चम्मच दूध- ½

चीनी- ¼

केसर- 1 चुटकी

हरी इलायची- 1 छोटी

आम रबड़ी- भिगोने के लिए : 1 करछी

दूध- 500 एमएल

फ्राइड ब्रेड के लिए: 6 व्हाइट स्लाइस ब्रेड

घी

आम- 1/2 टुकड़ा

पुदीना के पत्ते

ऐसे बनाये -

* सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में कटे हुए आम लें उसमें मिल्क पाउडर डाले और केसर डालकर उन सबको मिक्स करें। एक मिक्सचर को पैन में डालकर और चीनी डालकर पूरे 1 मिनट तक पकाएं।

* इसके बाद उसमें दूध डालकर 2 मिनट तक मीडियम फ्लैम पर पका लें, उसमें सोडा डालें और फि से 2 से 3 मिनट तक उसको पका लें। इसके बाद इसके बाद क्रश करके इलायची डालकर मिला लें और फ्लैम से उतारकर उसको ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

* अब इसको दूध में एक भिगोने में डालें और उसमें ब्रेड को टॉयएंगल को शेप में काट लें फिर एक पैन में घी डालकर गर्म करें और ब्रेड के उन सभी कटे हुए स्लाइसेस को शैलो फ्राई करें और जब तक फ्राई करें जब तक वह गोल्डन ब्राउन ना हो जाएँ।

* आखिर में ब्रेड को तैयार किये गए दूध में दाल लें और 20 से 25 मिनट तक भिगो रहने दें। इसको गार्निश करने के लिए कटे हुए पुदीने के पत्तों को डालें और सर्व करें।

ईद पर बनाये मुर्ग मुसल्लम

सामग्री-

चिकन- 1 किलो

कच्चा पपीता- 1/4 कप

नमक

घी- 1/4 कप

कद्दूकस किया हुआ- 1 बड़ा प्याज

लाल मिर्च- 5-6 साबुत

रोस्टेड किया हुआ- 1 छोटा चम्मच खसखस

जीरा - 1 बड़ा चम्मच

1 प्याज

अदरक- 1 छोटा चम्मच

लहसुन- 1 छोटा चम्मच

गाढ़ा दही- 1/4 कप

गरम मसाला- 1 छोटा चम्मच

नारियल केसर- 1 चुटकी

गर्म दूध- 2 बड़ा चम्मच

कटे हुए बादाम- 1 चम्मच

हार्ड ब्लॉइल अंडे - 2

हरा धनिया- 2 बड़ा चम्मच

ऐसे बनाये डिश -

* दूध में केसर मिलाकर रखें, इसके बाद चिकन को अच्छे से साफ कर लें, पपीते का पेस्ट बना लें और उसको चिकन के अंदर और बाहर दोनों तरफ अच्छे से लगा लें। और उसको 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें।

* एक भारी तले वाली कढ़ाई को लें और उसमें घी को गर्म करें और उसमें चिकन को तेज़ आंच पर फ्राई करें जब तक वह ब्राउन ना हो जाएँ।

* घी में से चिकन को निकाल लें और उसमें प्याज को सुनहरा होने तक भूने, इसके बाद चिकन में भूने हुए मसाले और पीसी हुई सभी सामग्री डालें।

* इसके बाद जब घी में तैयार दोबारा से डालें और उसमें गर्म मसाला, नारियल, केसर का मिश्रण डालकर अच्छे से पकने दे।

* इसके बाद एक सर्विंग डिश में डालकर और पैन में मसाले डालकर सभी को ढक दें। इसके चारों तरफ उबले अंडे, हरे धनिये और बादाम और अन्य मेवों के साथ सजाकर परोसें।

calender
30 March 2023, 11:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो