खास कर लड़कियां ध्यान दें, हाथ में रबरबैंड पहनना जान के लिए जानलेवा हो सकता हैं

आकर देखा जाता है की आमतौर पर महिलाएं अपनी कलाइयों में रबरबैंड पहनती हैं। रबरबैंड कहीं खो न जाएं इसलिए कई महिलाएं उसे बाल से उतारकर हाथ में सजा लेती हैं

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आकर देखा जाता है की आमतौर पर महिलाएं अपनी कलाइयों में रबरबैंड पहनती हैं। रबरबैंड कहीं खो न जाएं इसलिए कई महिलाएं उसे बाल से उतारकर हाथ में सजा लेती हैं ताकि जरूरत होने पर इसे तुरंत बालों में लगा लें और उस वक्त इन्हें इसे खो जाने के लिए समय ना गंवाना पड़े और मेहनत ना करनी पड़े। बता दे की ऐसा करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है साथ ही हाथ में रबरबैंड लगाना आपके शरीर और जान के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। चलिए जानते है कैसे।

यह है एक केस स्टडी -

मीडिया जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों अमेरिका में डॉक्टर्स के सामने एक हैरान करने वाला केस आया जो हॉस्पिटल में आई एक महिला की कलाई पर दो-तीन मोटे उभार थे, जब इनकी जांच की गई तो पता चलता हैं कि यह एक गंभीर किस्म का इंफेक्शन है. जब इसकी जांच पड़ताल की गई तब पता चला कि यहाँ रबरबैंड पहनने से हुआ है।

* ऐसे फैलाता हैं इंफेक्शन बालों को बाधनें के लिए काम में ली जाने वाली रबर बैंड्स बैक्टीरिया का एक अच्छा सोर्स होता है.जो ये बैक्टीरिया त्वचा पर कई तरह के इंफेक्शन फैलाते हैं साथ ही गंभीर स्थिति में पहुंचते पर ये त्वचा से होते हुए रक्त में भी मिल सकते हैं जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन भी रुक जाता हैं और इसका असर खून पर भी पड़ता हैं।

* इंफेक्नश सिर्फ एक तरह का नहीं होता रबर बैंड में पनपने वाले बैक्टीरिया किसी एक प्रकार के नहीं होते और बैक्टीरिया कई प्रकार के होने के वजह से इनसे होने वाला इंफेक्शन भी अलग-अलग होता है, इनमें मोटे उभार, फोड़ा और रक्त में बैक्टीरिया की उपस्थिति शामिल होती हैं इसलिए कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कभी भी गीली रबरबैंड या कोई भी रबरबैंड हातों में नहीं पहनना चाहिए।

calender
22 June 2022, 01:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो