सर्दियों में सुबह जल्दी नहीं खुलती आंख, तो फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपका भी सर्दियों में रजाई छोड़ने का मन नहीं करता और इस वजह से आपको रोजाना ही सुबह उठने में देरी हो जाती है। तो आप इन आसान टिप्स को फॉलो कर सकते है।

Shruti Singh
Shruti Singh

ठंड के मौसम में सुबह बिस्तर से उठने का बिल्कुल मन नहीं होता। लेकिन जो लोग ऑफिस जाते है उन्हें जल्दी उठना बहुत जरूरी होता है। हालांकि कभी-कभी कामकाजी लोग भी सर्दियों के मौसम में जल्दी नहीं उठ पाते और इस वजह से वह ऑफिस भी लेट पहुंचते है। ऐसे में अगर आप भी विंटर सीजन में जल्दी नहीं उठ पाते, तो ये कुछ आसान टिप्स आपके बेहद काम आएंगे।

जानिए, सर्दियों में सुबह जल्दी कैसे उठे?

1. सोने का समय निर्धारित करें- ठंड में अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते है तो सोने का समय जरूर तय करें। ऐसा करने से आपकी 7-8 घंटे की नींद आसानी से पूरी हो जाएगी और आप सुबह जल्दी उठ पाएंगे।

2. पानी पीकर सोएं- यदि आप रात में पानी या फिर कुछ भी पीकर सोएंगे तो सुबह आपको बाथरूम जाने की जरूरत महसूस होगी और आपकी नींद भी खुल जाएगी।

3. अलार्म सेट करें- सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म लगाना बिल्कुल न भूलें। आप चाहे तो 10-15 मिनट पहले का अलार्म लगा सकते है, ताकि कुछ मिनटों के बाद आपकी नींद खुल जाए।

4. व्यायाम करें- रोजाना एक्सरसाइज या फिर योग करने से आप हेल्दी रहेंगे और अपनी फिटनेस को कायम रखते हुए आप खुद ही जल्दी उठने की आदत बना लेंगे।

5.खान-पान पर दें ध्यान- सुबह जल्दी उठने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दें। रात के सोने से पहले हल्का खाना ही खाएं, इसके अलावा ज्यादा कैफीन का सेवन न करें।

इन बातों का भी रखें ख्याल-

वहीं सुबह उठने के बाद आप गुनगुना पानी पी सकते है। इसके अलावा मोटिवेशन को दिनचर्या में शामिल करना बहुत आवश्यक है।

अगर आपका भी सर्दियों में रजाई छोड़ने का मन नहीं करता और इस वजह से आपको रोजाना ही सुबह उठने में देरी हो जाती है। तो आप इन आसान टिप्स को फॉलो कर सकते है।

calender
31 January 2023, 04:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो