स्किन पर ग्लो लाने के साथ झुर्रियां और दाग धब्बे हटाता है गैल्वेनिक फेशियल, जानिए इसके फायदे औऱ करने का तरीका

आजकल गैल्वेनिक फेशियल काफी चलन में है. इसमें रोलिंग उपकरणो के जरिए बिजली के बेहद मामूली झटकों से स्किन रिपेयरिंग करके जवां बनाई जाती है। चलिए जानते हैं इसके फायदे औऱ इसे करने का पूरा प्रोसेस।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
चेहरे और स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ साथ जवां दिखने की चाहत में आजकल लोग तरह तरह के फेशियर कराते हैं। इन फेशियल से स्किन जवां और शाइनी होती है और उम्र के निशान कम होते हैं। इन्हीं में से एक फेशियल है गैल्वेनिक फेशियल जो अपने एंटी एजिंग इफेक्ट्स के चलते आजकल काफी चलन में है। ये एक हाइड्रेटिंग फेशियल है और इसमे हाथ से मसाज करने की बजाय बिजली के हल्के करंट झटकों से स्किन को फेसलिफ्ट किया जाता है। ये फेशियल काफी लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि इसके बेहतरीन परिणाम देखकर लोग इसे पसंद कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि गैल्वेनिक फेशियल क्या है, ये कैसे किया जाता है, इसकी प्रोसेस क्या है और इसके क्या फायदे हैं। 
 
क्या है गैल्वेनिक फेशियल
गैल्वेनिक फेशियल एक नॉन-सर्जिकल फेसलिफ्ट फेशियल है, जिसमें बिजला के बहुत ही हल्के करंट की मदद से स्किन के भीतर रक्त संचालन को तेज करके स्किन की मसाज की जाती है। इसमें बिजली के हल्के करंट के अलावा कोई सर्जिकल इक्विपमेंट इस्तेमाम नहीं होता औऱ बिजली का करेंट भी इतना हल्का होता है कि गुदगुदी होती है। जहां जहां चेहरे पर  झुर्रियां या फाइन्स लाइन होंगी वहां ये आपको हलका सा करेंट देकर  उन झुर्रियों का सफाया कर देगा औऱ स्किन को स्मूद और कोमल बना देगा। ये करेंट इतना मामूली होता है कि आपको पता भी नहीं चलता और केवल चेहरे पर रोलिंग हैंडलर की फीलिंग होती है।
 
गैल्वेनिक फेशियल के फायदे 
 
झुर्रियों को हटाने में कामयाब है
गैल्वेनिक फेशियल त्वचा को बेस्ट बना देता है।  उम्र बढने और प्रदूषण के चलते त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को ये साफ करता है और माथे, गालों और कान के पास किसी भी तरह की फाइन्स लाइन को साफ करता है। 
 
त्वचा में कसावट लाता है
गैल्वेनिक फेशियल त्वचा के रक्त के संचालन को तेज करता है और त्वचा में कसावट लाता है।  इससे उम्र के चलते लटकने वाली त्वचा कस जाती है और त्वचा कम उम्र की लगने लगती है।
 
त्वचा को ग्लो दे 
गैल्वेनिक फेशियल की मदद से चेहरे पर जबरदस्त ग्लो आता है।  दरअसल जब त्वचा के भीतर ब्लड का सर्कुलेशन बूस्ट होता है तो त्वचा पर ग्लो आाता है औऱ वो खुलकर सांस लेती है। इससे चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है, नैचुरल चमक चेहरे  पर दिखने लगती है।
 
त्वचा को स्मूद और कोमल बनाता है गैल्वेनिक फेशियल
गैल्वेनिक फेशियल त्वचा की अच्छी तरह से सफाई करता है, बंद रोमछिद्रो को खोलता है और ब्लैक हैड्स साफ करता है। इससे त्चचा की सफाई होती है औऱ त्वचा स्मूद और कोमल  बन जाती है। 
 
दाग धब्बे हटाने में मदद करता है गैल्वेनिक फेशियल
गैल्वेनिक फेशियल चेहरे पर अनचाहे डार्क स्पॉट्स यानी दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है। ये त्वचा पर पिंपल, कील मुंहासों के साथ साथ ब्लैक हेड्स और व्हाइट्स हैड्स का भी सफाया करता है और पिगमेंटेशन के निशान भी गायब कर देता है। इससे चेहरा साफ सुथरा नजर आता है औऱ चमक बढ़ जाती है।  
 
डार्क सर्कल्स दूर करने में मददगार है गैल्वेनिक फेशियल
आंखों के नीचे काले घेरे और मुंह के आस पास की काली त्वचा को ठीक करने में गैल्वेनिक फेशियल काफी फायदेमंद साबित होता है। ये डार्ट स्पॉट दूर करता है और उम्र के साइन दूर करता है।  
 
स्किन को पोषण और नमी देता है गैल्वेनिक फेशियल
गैल्वेनिक फेशियल त्वचा को नैचुरल नमी देकर मॉस्चुराइज करता है, उसे भरपूर पोषण देने के साथ साथ तरोताजा बना देता है। 
 
मृत त्वचा को साफ करके एस्फोलिएट करता है गैल्वेनिक फेशियल
गैल्वेनिक फेशियल त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन भी करता है। ये त्वचा से डेड स्किन को बाहर निकालता है, टॉक्सिन साफ करता है और प्रदूषण के सभी तत्वों को त्वचा से बाहर करके त्वचा को बिलकुल नैचुरल तरीके स्वस्थ बना देता है। 
 
पफी आईबैग हटाता है गैल्वेनिक फेशियल
गैल्वेनिक फेशियल के जरिए आंखों पर जमा पफीनेस हट जाती है और आंखों के आस पास की त्वचा में कसावट आती है। इन पफी आईज के चलते चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ता है और गैल्वेनिक फेशियल इसके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।
 
कैसे किया जाता है गैल्वेनिक फेशियल
 
चलिए आपको बताते हैं गैल्वेनिक फेशियल करने का पूरा प्रोसेस -
 
गैल्वेनिक फेशियल की एक फेशियल सेटिंग में 15 से 20 मिनट का समय लगता है।
 
ये रहा प्रोसेस
सबसे पहले चेहरे को क्लींजर से साफ क्या किया जाता है और इसे सुखा लिया जाता है।  
इसके बाद गैल्वेनिक फेशियल के लिए यूज की जाने वाली स्पेशल गैल्वेनिक जेल की एक मोटी परत चेहरे पर लगाई जाती है। 
इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से चेहरे की फाइन लाइन्स के साथ साथ पूरे चेहरे को कवर किया जाता है। 
राउंड शेप या सर्कुलर शेप में इस रोलर उपकरण को चेहरे पर फिराया जाता है औऱ ये ग्लाइडर चलता रहता है।
15 मिनट तक उपकरण को चेहरे पर घुमाया जाता है।
इसके बाद चेहरे पर लगा अतिरिक्त जेल साफ किया जाता है।
इसके बाद एक अच्छा मॉस्चुराइज लगा दिया जाता  है।
 
किसे नहीं करवाना चाहिए गैल्वेनिक फेशियल
 
कुछ लोगों को गैल्वेनिक फेशियल नुकसान कर सकता है। जैसे अगर आप शुगर के रोगी हैं, आप प्रेग्नेंसी पीरियड में है, आपको धातु से एलर्जी है, आप दिल के मरीज हैं, आप पेसमेकर यूज करते हैं तो आपको गैल्वेनिक फेशियल नहीं करवाना चाहिए।
calender
02 March 2023, 11:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो