Health Care Tips: जाती हुई ठंड में बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जाती हुई सर्दी स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होती है क्योंकि इसमें लोग जल्दी बीमार पड़ने लगते है। वहीं अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते है तो इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें।

calender
30 January 2023, 03:56 PM IST

Winter Care Tips: सर्दियों में यूं तो सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि जाती हुई सर्दी स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होती है क्योंकि इसमें लोग जल्दी बीमार पड़ने लगते है। वहीं अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते है तो इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें।

1. ठंडी चीजें न खाएं- विंटर सीजन (Winter Season) में अधिकतर लोगों को आइसक्रीम या फिर अन्य ठंडी चीजों को खाने की क्रेविंग होती है। लेकिन इससे आपको खांसी, जुकाम हो सकते है। इसलिए सर्दियों में ठंडी चीजें बिल्कुल न खाएं।

2. डाइट का रखें ध्यान- सर्दियों में खान-पान का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप गर्म तासीर वाले फूड्स को डाइट में शामिल कर सकती है। जैसे गुड़, दालचीनी, घी, शहद अदरक आदि का सेवन करना न छोड़े। क्योंकि फरवरी के महीने में भी बॉडी को गर्म रखने की जरूरत होती है।

3. गुनगुने पानी से नहाएं- जाती हुई सर्दी के मौसम में आपको न ज्यादा ठंडे और न ज्यादा गर्म बल्कि नहाने के लिए गुनगुने पानी (Warm water)का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको ठंड नहीं लगेगी और कम बीमार पड़ेंगे। 

4. पर्याप्त पानी पीएं- आपके शरीर में पानी की मात्रा होना जरूरी है और ऐसे में आपको रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। दरअसल, मौसम में बदलाव के साथ ही लोगों को कम प्यास लगने लगती है और वह कम पानी पीने लगते है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ठंड के मौसम में भी नियमित रूप से पानी पीना काफी जरूरी है।

5. गर्म कपड़े पहनना न करें बंद- अक्सर लोग सर्दियां कम होते ही स्वेटर,जैकेट आदि गर्म कपड़े पहनना कम कर देते है, जिस कारण से आप बीमार पड़ सकते है। इसलिए ऐसा न करें और गर्म कपड़े जरूर पहनें।

6. हवा से रखें बचाव- फरवरी में चलने वाली हवा से आप बीमार पड़ सकते है। इसके लिए बाहर जाते समय सिर और कानों को जरूर ढकें।

calender
30 January 2023, 03:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो