Health Tips: सर्दियों में दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

दही में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। इसे रोजाना खाने से आपको जहां एक ओर एनर्जी मिलेगी, वहीं इससे आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी। बता दें कि दही पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।

Shruti Singh
Shruti Singh

Winter Diet: सर्दियों के मौसम में हमेशा तरोताजा महसूस करने के लिए एक अच्छी जीवनशैली बेहद जरूरी है। इसके लिए खान-पान पर खास ध्यान देने की सलाह दी जाती है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि विंटर सीजन में आलस और सुस्ती बढ़ जाती है। वहीं अगर आप थकान और आलस से छुटकारा पाना चाहते है, तो डाइट में कुछ फूड्स को जरूर शामिल करें। इन फूड्स से एक तो आप एनर्जेटिक फील करेंगे, साथ ही इससे कब्ज और अपच की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें

1. ड्राई फ्रूट्स और सीड्स- आप सूखे मेवों का सेवन कर सकते हैं। ये आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप अपनी डाइट में अलसी के बीज, कद्दू के बीज, मूंगफली और बादाम आदि शामिल कर सकते है। इसके सेवन से आप काफी एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

2.दही- दही में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। इसे रोजाना खाने से आपको जहां एक ओर एनर्जी मिलेगी, वहीं इससे आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी। बता दें कि दही पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।

3.स्प्राउट्स- स्प्राउट्स में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स का सेवन करने से आप काफी देर तक रिफ्रेश महसूस करेंगे। इसलिए रोजाना सुबह स्प्राउट्स का सेवन जरूर करें।

4. केला- अगर आप सर्दियों में थका हुआ महसूस करते है, तो केले का सेवन कर सकते है। केले में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसे खाने से आप ताजगी भरा महसूर करेंगे और आपका मूड में अच्छा रहेगा। केले का सेवन आप शेक और स्मूदी के रूप में कर सकते है।

5. बादाम - सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाना बेहद लाभकारी माना जाता है। बादाम में विटामिन, प्रोटीन और फाइबर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। भीगे हुए बादाम आपको तंदुरुस्त रखेंगे और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

calender
23 January 2023, 12:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो