Healthy Breakfast for kids: बच्चों के विकास के लिए जरूरी है हेल्दी ब्रेकफास्ट, ये रहे शानदार ऑप्शन

बच्चे खाने में बहुत ही नखरे करते हैं। देखा जाए तो बढ़ते बच्चों को सबसे ज्यादा पोषण की जरूरत होती है और हर मां चिंता करती है कि बच्चों को ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या खिलाया जाए कि उनको स्वाद भी मिले और पोषण भी।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
बच्चे हर घर की जान और केंद्र होते हैं। अगर बच्चे स्कूल जाते हैं तो हर मां की सबसे  बड़ी परेशानी यही होती है कि बच्चे को ब्रेकफास्ट यानी नाश्ते में क्या दिया जाए कि वो शौक से उसे पूरा फिनिश करें और ब्रेकफास्ट उसे पूरा पोषण भी दे।  बढ़ते बच्चों के शारीरिक विकास के साथ साथ उसके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना जरूरी है और साथ ही ऐसा न्यूट्रिशन जरूरी है जो उसके भोजन में सभी तरह के तत्व शामिल कर सके। इसलिए हर मां ऐसे नाश्ते की तलाश में रहती है जो बच्चे के विकास में सहायक हो और बच्चे को स्वाद भी लगे। चलिए आज ऐसे ही कुछ ब्रेकफास्ट रेसिपीज के बारे में बात करते हैं जिन्हें ना केवल आसानी से बनाया जा सकता है बल्कि वो बच्चे को पसंद भी आएंगे और बच्चे के पूरे विकास के लिए कारगर भी साबित होंगे। 
 
बतौर मां आपको ये तय करना होगा कि आपके बच्चे को ब्रेकफास्ट में सभी तरह की जरूरी न्यूट्रिशनल वेल्यू भी मिले औऱ बच्चा उसे शौक से खाए भी। बच्चे के ब्रेकफास्ट में भरपूर कैलोरी होनी चाहिए क्योंकि बच्चे सारे खेलते कूदते हैं।  इनके ब्रेकफास्ट में सभी तरह के पोषक तत्व जैसे आयरन, प्रोटीन, कैल्श्यिम, विटामिन्स, फाइबर, मेग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम के साथ साथ जिंक भी होना चाहिए। 
 
अंकुरित मूंग दाल का चीला 
सुबह सुबह बच्चे पराठा खाकर बोर हो गए हैं तो उनको स्प्राउट मूंग दाल चीला  बनाकर देना चाहिए। इसमें स्प्राउट मूंग उसे भरपूर प्रोटीन देगी और बेसन का साथ मिलने से उसे भरपूर फाइबर भी मिलेगा।  इसमें आप चाहे तो बीन्स, गाजर, मटर, प्याज टमाटर आदि सब्जियों को महीन काट कर एड कर सकती है।  इससे बच्चे को प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम के साथ  साथ सभी मिनिरल्स भी मिलेंगे। बच्चा इसे सॉस या चटनी के साथ शौक से खाएगा। 
 
कर्ड कॉर्न सैंडविच
दही और कॉर्न यानी मक्के के दानों से बना सैंडविच बच्चो को बहुत पसंद आएगा। इस सैंडविच में आप कॉर्न के साथ साथ बारीक कटी सब्जियां एड कीजिए और स्वाद के लिए थोड़ा सा मैयोनीज एड कीजिए। इसके साथ पिज्जा सिजलिंग डालेंगे तो बच्चा मांग मांग कर खाएगा।  कॉर्न फाइबर से भरपूर है और कई तरह की सब्जियां एड होने से इसका पोषण बढ़ जाएगा। इसके अलावा दही की मौजूदगी इसमें कैल्शियम का इनटेक भी शामिल कर देगी। अगर आप सफेद ब्रेड यूज नहीं करना चाहते हैं तो ब्राउन ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड यूज कर सकते हैं। 
 
वेजिटेबल इडली
चावल की बजाय अगर रवा यानी सूजी की इडली बनाकर हल्के तेल में फ्राई करेंगे तो बच्चा काफी खुश हो जाएगा। इसमें दही के साथ साथ मूंगफली, काजू के टुक़ड़े और चिरोंजी और बारीक कटी कई तरह की सब्जियां एड करके इसे शानदार बना सकते हैं। इडली बनने के बाद हल्के ऑलिव ऑयल में इसे सरसों दाने डालकर फ्राई कीजिए। बच्चे इसे बिना सांभर के ही खा जाएंगे।
 
पालक पूरी 
पालक की पूरी को बच्चे बड़े ही शौक से खाएंगे, इसके साथ पनीर की सब्जी बनाइए। पालक जहां विटामिन एक और आयरन देगा वहीं पनीर की सब्जी कैल्शियम के साथ साथ कई तरह का पोषण देगी।  इसे वीकेंड पर ट्राई कीजिए औऱ देखिए कि बच्चे कितने शौक से खाते हैं। 
 
गार्लिक पराठा
पराठा सादा हो तो बच्चे खाने में आनाकानी करते हैं, आप गार्लिक पराठा बच्चों को खिलाइए, पराठे में मक्खन और घिसे हुए लहसुन के साथ साथ पिज्जा सिजलिंग के मसालोंं की स्टफिंग करनी है।  बच्चों को ये पराठा पिज्जा का स्वाद देगा। इसके साथ ही उनको भरपूर पोषण मिलेगा। 
 
फ्रूट मीठी लस्सी
बच्चों को गर्मियों में सुबह फ्रूस और दही से बनी मीठी लस्सी पिलाने से काफी ऊर्जा के साथ साथ कई तरह के विटामिम्स भी मिलते हैं।  इसमें आप केले की लस्सी,  आम की लस्सी, अंगूर की लस्सी के साथ साथ ड्राई फ्रट्स की लस्सी भी दे सकते हैं।
 
बादाम मिल्क शेक
बच्चे खाली दूध पीने में आनाकानी करते हैं, इसलिए उनको दूध की जगह मिल्क शेक देना चाहिए। आप दूध के शेक में फलों के साथ  साथ सूखे मेवे एड कर सकती है जिससे बच्चों को पूरा पोषण मिल सके। इससे बच्चे दूध को शौक से पिएंगे और फल या सूखे मेवे भी उनको पोषण देंगे।
calender
03 March 2023, 01:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो