भोजन करने के बाद होती है जलन, तो तुरंत आजमाएं ये नुस्खें

सीने में जलन के कारण कई बार लोग दवाई खा लेते हैं लेकिन ऐसे में दवाई खाने की जरूरत नहीं बल्कि कुछ घरेलू नुस्खे को आजमाने की जरूरत है। क्योंकि दवा के साइडइफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

आप ने सुना होगा कि कई लोगों को खाना खाने के कुछ देर बाद ही जलन होने की समस्या होने लगती है। साथ ही ऐसी समस्या से लोग काफी परेशान हो जाते हैं। कई लोगों को खाना खाने के बाद अचानक से सीने में जलन शुरू हो जाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अक्सर यह समय पर न खाने, अधिक खाना, अनहेल्दी खाना और गलत आदतों के कारण होता है।

कई लोग ऐसे होते हैं जो कि दिनभर में कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं ।जिसके कारण उनके शरीर में ठीक से पाचन नहीं हो पाती है जिसके कारण उनके पेट में जलन होना लगती है । कई लोगों को अधिक मसाले वाली चीजे काफी पसंद आती है। भोजन करने के बाद बार -बार जलन इसलिए भी होती है क्योंकि आपने ज्यादा मसालेदार खाना खा लिया है।

जिसकी वजह से हर्ट बर्न की समस्या शुरू हो जाती है। सीने में जलन के कारण कई बार लोग दवाई खा लेते हैं लेकिन ऐसे में दवाई खाने की जरूरत नहीं बल्कि कुछ घरेलू नुस्खे को आजमाने की जरूरत है। क्योंकि दवा के साइडइफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जो आपके शरीर में देखे जा सकते हैं।

पुदीना

यदि आपको अधिक लगातार जलन का सामना करना पड़ा रहा है तो ऐसी स्थिति मे आपको पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसे चबाने से जलन एकदम कम होने लगती है।साथ ही शरीर और आपके दांत और शरीर को आराम मिलेगा। और एक चीज जब भी चबाएं तो शुगर फ्री चुइंगम ही चबाएं।

बेकिंग सोडा

सीने में जलन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत कारगर है। इसके लिए आप एक गिलास पानी लें उसमें एक चौथाई बेकिंग सोडा डालें और फिर इसे मिक्स करके पी लें। इससे आपको 15 मिनट में आराम मिलेगा। आपको बेकिंग सोडा पीने के बाद बैचेनी, उल्टी और सीने में जलन की समस्या कम हो जायेगी। और आपको काफी आराम मिलेगा।

calender
15 February 2023, 04:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो