मिलावटी चाय की पहचान कैसे करें?

बाहर की चाय मेें और घर की चाय में काफी अंतर होता है बाहर की पी गई चाय शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है वहीं दूसरी ओर यदि असली चाय को पीते हैं तो वह शरीर के लिए फायदेमंद होती है ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

चाय एक ऐसी चीज है जिसे प्रत्येक व्यक्ति पीने के लिए सुबह और शाम का इतंजार करते हैं साथ ही चाय अधिकतर लोगों को पसंद होती है पीनी चाय के बिना तो लोग दिन की शुरूआत ही नहीं कर सकते हैं चाय रोजाना पीना लोगों की आदत बन चुकी हैं चाय न केवल बच्चों को पसंद होती है बल्कि बड़ें लोगों को भी अधिक प्रिय होती है। कई ऐसे लोग होते हैं जो ऑफिस जाते समय रास्ते से ही चाय खरीद कर पी लेते है।

मार्केट में असली और मिलावटी दोनों प्रकार की चायपत्ती बिक रही है। साथ ही दोनों चायपत्तियों में कुछ खास अंतर नहीं लगता है। ऐसी स्थिति में लोग यह पता नहीं लगा पाते हैं कि कौन सी चाय असली है और कौन सी चाय नकली है। क्योंकि दोनों ही चाय एक ही जैसी नजर आती है जिसके कारण लोग असली चाय की जगह नकली चाय भी पी लेते हैं ऐसे में उन लोगों के शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां प्रवेश कर सकती हैं। कई लोगों का मानना है कि चाय पीने से सिर का दर्द भी गायब हो जाता है। यदि आप असली चाय की जगह नकली चाय का सेवन कर लेते हैं तो यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है ।

ऐसे करें असली और नकली चाय की पहचान

यदि आप असली और नकली चायपत्ती की पहचान करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी किचन से चायपत्ती लेनी है। उसके बाद एक फिल्टर पेपर ले लें साथ ही चायपत्ती को उस पेपर पर रख लें। अब उसपर कुछ पानी की बूंदें डाल दें उसके बाद उस फिल्टर पेपर को उठा कर किसी ऐसे स्थान पर रख दें जहां पर रोशनी आ रही हो।

कुछ समय उसे ऐसी ही रहने दें उसके बाद उसे देखे यदि फिल्टर पेपर पर किसी भी तरह का कोई भी निशान नहीं है तो इसका अर्थ है कि आपकी चायपत्ती असली है वहीं दूसरी ओर यदि फिल्टर पेपर किसी भी प्रकार का कोई दाग नजर आ तो समझ जाएं कि वह चायपत्ती नकली है। इस तरह से आप असली चाय और नकली चाय में अंतर पता कर सकते हैं ।

calender
13 February 2023, 01:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो