अगर आप भी चाहते है ग्लोइंग स्किन तो, नींबू से करें ये उपाय, रातों- रात पिंपल्स भी होगें गायब

हर महिला की इच्छा होती है कि उनकी त्वचा मुलायम चमकदार और बेदाग रहे। ऐसे में आप नींबू का इस इस्तेमाल चेहरे पर करके आप ग्लोइंग स्किन पा सकते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हर महिला की इच्छा होती है कि उनकी त्वचा मुलायम चमकदार और बेदाग रहे। ऐसे में आप नींबू का इस इस्तेमाल चेहरे पर करके आप ग्लोइंग स्किन पा सकते है।

हर महिला चाहती है की उनका चेहरा सुंदर और ग्लोइंग हो जिसके लिए वह मंहगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल चेहरे पर करती है लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि उन प्रोडक्ट में कैमीकल होते है। जो चेहरे के नेचूरल रंगत को कम कर देता है। आज हम आपको एक एसे नूस्खें के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे से पिंपल्स को रातों-रात गायब कर कर सकता है। तो आइए जानते हैं नींबू की मदद से कैसे अपने चेहरे को ग्लोइंग और बेदाग बना सकते हैं।

आपको बता दें की हमारे सेहत के साथ-साथ हमारे चेहरे के लिए भी नींबू बहुत फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट की मानें तो नींबू का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए तो किया ही जाता है। साथ ही चेहरे को रंगत को निखारने और उसे खूबसुरत बनाने के लिए भी किया जाता है।

निंबू के पोषक तत्व स्किन को डीप क्लीन करता है जो चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है। नींबू चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। जैसे- चेहरे के दाग- धब्बे हटाना, किल मुहासे को साफ करना और इसके अलावा भी नींबू चेहरे पर तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

नींबू कैसे हैं चेहरे के लिए फायदेमंद

नींबू में कुछ खास पोषक तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। नींबू में पोटैशियम, लोहा, सोडियम, मैग्निशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो चेहरे को सुंदर और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। आपको बता दें कि यह सभी टाइप के स्किन की रंगत को निखारने में काम आता है।

दाग धब्बे और मुंहासे को करता है दूर

इन तारिके से नींबू का उपयोग करके आप अपने चेहरे को ग्लोइंग बना सकते हैं। नींबू का प्रयोग कैसे करे अक्सर आपने देखा होगा कि ज्यादातर महिलाएं निंबू को फेस पैक में मिलाती हैं। वही कुछ लोग इसका उपयोग चीनी के साथ भी करती हैं। चलिए जानते हैं कि आप ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर नींबू का प्रयोग कैसे कर सकते हैं।

नींबू के साथ हल्दी लगाएं

इन चिजों के साथ न करें नींबू का प्रयोग नींबू का प्रयोग कुछ चीजों के साथ बिल्कुल नहीं करना चाहिए जैसे- सोडा, कच्चा नारियल तेल, ग्लिसरीन इन सब चीजों के साथ नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे पिंपल एक्ने और झाइयों की समस्या उत्पन्न हो सकती है। अगर आपका चेहरा सेंसिटिव है तो नींबू का इस्तेमाल ऐसे अपने चेहरे पर करें।

चीनी और नींबू से करें स्क्रब

चेहरे पर नींबू और चीनी के साथ स्क्रब करने से पिंपल एक्ने की समस्या खत्म हो जाती है। आप इसका इस्तेमाल नींबू के रस को चीनी में मिलाकर कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जरूर लगाए। इससे स्किन के पोर बंद हो जाएंगे और त्वचा मुलायम रहेगी।

चावल के आटे के साथ नींबू का इस्तेमाल

आपको बता दें कि चावल के आटे में नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करे फिर उसे अपने चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से अब चेहरा डीप क्लीन हो जाएगा जिससे चेहरे में चमक और कसाव दोनों देखने को मिलेगी।

नींबू लगाते समय रखें ध्यान

चेहरे पर नींबू लगाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप नींबू को डायरेक्ट चेहरे पर अप्लाई करना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें इससे पहले आप अपने हाथ या शरीर के किसी भी हिस्से पर अप्लाई जरूर कर ले। इससे आपके स्किन पर होने वाली एलर्जी जैसे- खुजली जलन इन सब चीजों का पता लगा सकते हैं।

अगर आपके स्किन पर खुजली जलन होती है। तो आप नींबू का प्रयोग चेहरे पर न करें।

calender
25 February 2023, 12:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो