अगर आप भी हैं नॉनवेज खाने के शौकीन, तो हो जाईए सतर्क,वरना हो जाएंगे हड्डिया कमजोर

मीट प्रोटिन का एक अच्छा स्रोत है जिसमें कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे कई पोषक तत्त्व होते है। अक्सर लोग हाई प्रोटीन के लिए अत्याधिक मीट का सेवन करते है। लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा मीट का सेवन करने से हड्डियां कमजोर होने लगती है। विशेष कर रेड मीट खाने से खून में एसिडिक होने लगता है जो हड्डियों को कमजोर बना देती है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

 मीट प्रोटिन का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं। जिसमें कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे कई पोषक तत्त्व होते है। अक्सर लोग हाई प्रोटीन के लिए अत्याधिक मीट का सेवन करते है। लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा मीट का सेवन करने से हड्डियां कमजोर होने लगती है। विशेष कर रेड मीट खाने से खून में एसिडिक होने लगता है जो हड्डियों को कमजोर बना देती है।

ये तो सभी जानते हैं कि मीट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। लेकिन कुछ लोगों के मन में यह भी है कि ज्यादा मीट खाने से ज्यादा प्रोटीन मीलती है। लेकिन आपको बता दें कि प्रोटिन के लिए सिर्फ मीट पर निर्भर रहना आपके सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है । कई अध्यन कसे पता चला हैं कि ज्यादातर एनिमल प्रोटीन से हड्डियां कमजोर होती है आपको बता दें कि कई विशेषज्ञों के अध्यन से पता लगाया गया हैं कि जो ज्यादा मीट खाते है उनको फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना ज्यादा होती है। क्या सच में मीट खाने से हड्डिया कमजोर हो सकती है ।

हाल ही में पोषण विशेषज्ञ अंजली मुखर्जी ने अपनी इंस्टाग्राम पर हाई प्रोटीन से संबधित एक पोस्ट साझा किया था जिसमें उन्होंने हाई प्रोटीन डाइट के बारे में लिखा था कि अधिक एनिमल प्रोटीन हमारे शरीर के हड्डियों को प्रभावित कर सकती है। और साथ ही कैलशियम के स्तर को भी कम कर सकती है। वैसे तो प्रोटीन हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन अधीक प्रोटीन का सेवन आपकी हड्डियों को कमजोर भी बना सकता है। पोषण विशेषज्ञ अंजली ने आगे लिखा है कि अगर एनिमल प्रोटिन की बात करें तो यह हड्डियों की संरचना में मदद तो करता है। लेकिन आपको अपने जरूरत के अनुसार मीट का सेवन करना चाहिए। अगर आप जरूरत से ज्यादा मीट का सेवन करेंगे तो इसका उलटा प्रभाव आपके हड्डियों में हो सकता है। इसलिए एनिमल प्रोटीन के अलावा डेयरी प्रॉडक्ट का भी सेवन प्रोटीन के लिए करना चाहिए। रेड मीट के अलावा आप प्लांट बेस्ड प्रोटीन जैसे- मछली, अंडा, चिकन को अपने जरूरत के अनुसार प्रोटीन में शामिल कर सकते है।

केवल रेड मीट पर निर्भर न रहें

रेड मीट में हाई फॉस्फोरस-टू- कैल्शियम रेशियों अधिक मात्रा में होता है जो शरीर से यूरीन के द्वारा कैल्शियम को शरीर से बाहर निकालता है जिससे हड्डियों में खनीज की कमी होने लगती है। अधिक मांस का सेवन खून को अम्लीय बना देता है जिससे कैल्शियम की परतें अलग होने लगती है।

पहले भी हुए हैं कई अध्यन

2014 के एक अध्यन में बताया गया है कि अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते है तो यह हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। जरूरत से ज्यादा न करे मांस का सेवन प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए मीट का सेवन करे लेकिन उचित मात्रा में करें अधिक मांस के सेवन से डायबटीज, हृदय रोग, और केंसर जैसी बड़ी बिमारियों का खतरा बन सकता है।

calender
28 January 2023, 12:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो