जानिए बच्चों को फोन देने के 7 बड़े नुकसान

ये सभी आदते बच्चों के लिए ठीक नहीं होती हैं इससे बच्चों की आदत खराब हो जाती है। बच्चों को फोन से दूर ही रहना चाहिए ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

कई ऐसे माता-पिता होते हैं जो अपने बच्चों के कम उम्र में ही फोन दे देते हैं, जो कि बच्चों के लिए उचित नहीं हैं वहीं दूसरी ओर कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो रोजाना फोन मे लगे ही रहते हैं। ये सभी आदते बच्चों के लिए ठीक नहीं होती हैं इससे बच्चों की आदत खराब हो जाती है। साथ ही उनका भविष्य भी खराब हो सकता है इसके अलावा बच्चों की सेहत पर भी अनेक प्रकार की गंभीर समस्याएं आ जाती है।

जब बच्चों के माता- पिता फोन चलाते हैं तो उन्हें देखकर उनके बच्चे भी उनसे फोन मांगने लगते हैं। कई माता-पिता अपने बच्चों को दे भी देते हैं। वहीं माता-पिता यदि बच्चों को फोन न दें, तो वह काफी जिद्दी बन जाते हैं और खाना खाना भी छोड़ देते हैं। आइए जानते हैं बच्चों को फोन देने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं?

आंखे कमजोर होना

बच्चों की आंखों पर लगातार अधिक फोन की रोशनी पड़ने से उनकी आंखे कमजोर हो सकती हैं क्योंकि बच्चे कई घंटों तक फोन पर नजर रखते हैं।

शारीरिक विकास रुकना

अधिक फोन देखने से बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास पर सबसे बड़ा असर पड़ता है जिसके कारण बच्चों में सुस्ती आने लगती है और उन्हें कुछ काम करना अच्छा नहीं लगता है।

नींद की कमी

जो बच्चें माता-पिता से फोन लेकर रात के समय चलाते हैं ऐसे बच्चों को नींद न आने की समस्या हो जाती है। जिसके कारण वह फोन के बिना रात के समय सोते नहीं है ।

लत लगना

माता-पिता को अपने बच्चों के लिए समय देना चाहिए । फोन नहीं देना चाहिए अधिक फोन को चलाने से बच्चों में फोन की लत लग सकती है। इसीलिए बच्चों से फोन को दूर रखना चाहिए ।

पढ़ाई पर असर पड़ना

जब बच्चे फोन अधिक चलाते हैं तो उनका मन पढ़ाई में नहीं लग पाता है जिसके कारण ऐसे बच्चे पढ़ाई में कमजोर हो जाते हैं।

फोन पर ध्यान देना

छोटे बच्चों की आदत होती है कि वह जब फोन को देखते हैं तो पूरा ध्यान फोन पर ही रहते हैं जिसके कारण फोकस करने की क्षमता पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

वजन बढ़ना

जिन बच्चों के डिवाइसेज कमरों में प्रयोग करने के लिए दिए गए है ऐसे बच्चों में 30 प्रतिशत वजन बढ़ने की संभावना होती है। नौ से दस साल तक के बच्चों को फोन से दूर ही रखना चाहिए ।

calender
12 February 2023, 04:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो