जानिए Cigarette हमारे स्वास्थ के लिए कितना हानिकारक है, स्वास्थ पर क्या असर देखने को मिलता है

आप सभी भी जानते ही हैं सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और जो लोग इसे पीते हैं, उन्हें ये छोड़ देनी चाहिए। इससे फेफड़े समेत शरीर के कई हिस्सों पर बुरा असर देखने को मिलता है। आप सभी ही जानते होंगे और जो लोग सिगरेट पीते हैं,

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आप सभी भी जानते ही हैं सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और जो लोग इसे पीते हैं, उन्हें ये छोड़ देनी चाहिए। इससे फेफड़े समेत शरीर के कई हिस्सों पर बुरा असर देखने को मिलता है। आप सभी ही जानते होंगे और जो लोग सिगरेट पीते हैं, उन्हें सलाह भी दी जाती है कि वो धूम्रपान छोड़ दें तो उनके स्वस्थ के लिए अच्छा रहेगा. लेकिन, क्या आप ये जानते हैं जब आप लंबे समय से सिगरेट पीते रहते हैं और एकदम से सिगरेट का नशा छोड़ते हैं तो इससे भी आपके शरीर पर काफी असर देखने को मिलता है, जब कोई व्यक्ति सिगरेट छोड़ता है तो उसके शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं.अगर आप भी स्मोकिंग करते हैं और आपको लगता है कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तो आप भी जान लें कि स्मोकिंग करने से कई परेशानियां भी हो सकती हैं, जो आने वाले समय में आपके लिए घातक भी हो सकती हैं....

*स्मोकिंग करने से ब्रेन स्ट्रोक होने की संभावना 2 से 4 गुना तक बढ़ सकती है, साथ ही स्मोकिंग करने से हृदय की धमनियां पतली होने लग जाती हैं, जिसके वजह से खून का बहाव कम होने लगता है। ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

*जो पुरुष ज्यादा स्मोकिंग करने वाले होते है उनके अंदर स्पर्म काउंट कम हो जाता है, ऐसे में उन्हें पिता बनने का सुख प्राप्त नहीं हो पाता, वहीं स्मोकिंग करने वाली महिलाओं को भी गर्भधारण करने में परेशानी हो सकती है।

*स्मोकिंग करते समय जो धुआं हम अंदर खींचते हैं, वो हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम में जम जाता है, जिससे ब्रोंकाइटिस (श्वासनली में सूजन) और अस्थमा होने की पूरी-पूरी आशंका हो जाती है।

*स्मोकिंग करने वालों को बवासीर की समस्या भी हो जाती है, ऐसे में डॉक्टर भी सिगरेट पीने के लिए मना करते है ।

*सिगरेट के धुएं से गले में मौजूद पतली झिल्ली को काफी नुकसान पड़ता है. जिससे बार-बार गला सूखता है और गले में परेशानी महसूस होने लगती है,आवाज पर भी असर पड़ता है। धुएं के कारण वोकल कोर्ड को नुकसान पहुंचता है, जिससे आवास खराब हो जाती है.

calender
28 March 2022, 03:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो