जानिए क्लस्टर सिरदर्द क्या है, इससे कैसे बचा जा सकता है?

दर्द के कारण आपके आंखों में सूजन नाक जमने जैसी शिकायत होती है, अक्सर यह दर्द आंख के इर्द-गिर्द कनपटी और चेहरे पर महसूस होता है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

बदलते मौसम के साथ लोगों के सिर में काफी तेजी के साथ दर्द की समस्याएं लगातर बढ़ रही है । ऐसे में व्यक्ति न ठीक से सो सकता है और न ही ठीक से भोजन या कोई अन्य चीज कर सकता है, लेकिन आप ने देखा होगा कि कभी कभी लोगों के सिर में अचानक से इतना दर्द बढ़ जाता है कि उन्हें सिर के दर्द के कारण शरीर में बेचैनी होने की संभावना बढ़ जाती है।

जिससे उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करना पड़ जाता है। ठीक इसी प्रकार हमारे सिर में होने वाला दर्द एक क्लस्टर सिरदर्द है। यह एक ऐसी बीमारी है जो बहुत ही रेयर बीमारी के नाम से इसे जाना जाता है, इस से पीड़ित व्यक्ति को काफी तेज सिर दर्द होता है। इसे मेडिकल की भाषा में प्राइमरी हेडेक डिसऑर्डर कहते हैं यह हमारे सिर के एक ही और होता है। दर्द के कारण आपके आंखों में सूजन नाक जमने जैसी शिकायत होती है, अक्सर यह दर्द आंख के इर्द-गिर्द कनपटी और चेहरे पर महसूस होता है।

कई बार इस दर्द को लोग माइग्रेन का दर्द भी समझने लेते हैं लेकिन यह माइग्रेन के दर्द से बिल्कुल अलग होता है। इस दर्द की वजह से रात को आप सो भी नहीं पाते हैं। इसे पूरी तरह से तो ठीक नहीं किया जा सकता लेकिन इस दर्द की अटैक से बचना चाहते हैं तो आपको यह रूटीन जरूर फॉलो करना चाहिए।

धूप में न निकले

यदि आपको क्लस्टर सिरदर्द होता है तो अधिक देर तक धूप मे रहने से आपके शरीर में समस्याएं आ सकती है साथ ही ऐसी जगह पर न जाएं जहां पर गर्मी हो ऐसी जगहों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। साथ ही अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा अधिक एक्सरसाइज करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में गर्मी आती है।

प्रोटीन युक्त आहार

जिन व्यक्तियों को क्लस्टर सिरदर्द की शिकायत रहती है, ऐसे व्यक्तियों को प्रोटीन युक्त आहार देना काफी जरूरी हो जाता है। जिसमें अंडा, मांस, मछली, और भी अन्य प्रकार की चीजें जिनमें सभी प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते हैं।जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही इस तरह की बीमारियां भी शरीर से दूर होती है ।

calender
14 February 2023, 12:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो