कहीं त्योहारों में फीका न पड़ जाए आपके चेहरे का नूर, ख्याल रखें इन बातों का

अब त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है, यह साल का वह समय है जब एक के बाद एक त्योहार आते रहते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Festive Season Beauty Tips: अब त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। यह साल का वह समय है जब एक के बाद एक त्योहार आते रहते हैं। हम सभी इन त्योहारों की तैयारियां करते हैं और बेसब्री से इंतज़ार भी। हम सभी चाहते हैं कि खास मौकों पर हम अच्छे दिखें।

हालांकि, ऐसा न ही मुमकिन है और न ही नामुमकिन। इसके लिए आपको आसान से उपाय और ज़रूरी बातों पर ध्यान देना होगा। ज़ाहिर है त्योहार पर हम देर रात जश्न मनाते हैं, खूब खाते हैं, आपस में मिलते हैं और कुछ ज़्यादा भागदौड़ भी हो करते है।

ऐसे में सब कुछ आपके शरीर को ही झेलना पड़ता है। लेकिन अच्छी बात ये है कि कुछ बातों का ख्याल रखा जाए, तो आप इन खास दिनों का भरपूर मज़ा ले सकते हैं। तो आइए जानते है कि त्योहारों पर खूबसूरत दिखने के आसान उपाय -

रोज करें वर्कआउट (कसरत) -

रोज़ वर्कआउट ज़रूर करें, साथ ही अपने स्किन टाइप के हिसाब से आवश्यक तेलों का उपयोग करें। इससे त्योहारों के सयम भी आपकी त्वचा चमकेगी और निखार बना रहेगा।

डीप क्लेंस (गहरी सफाई) - त्योहारों के मौसम में हम त्वचा पर ज़्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। इसलिए इस दौरान स्किन को गहराई से साफ, क्लेंस और टोन करने की ज़रूरत बढ़ जाती है। इस स्किन केयर रुटीन (त्वचा की देखभाल दिनचर्या) में आप कुछ और सीरम भी शामिल कर सकती हैं।

गर्म पानी इस्तेमाल न करें -

मौसम जैसे-जैसे ठंडा होता जाता है, हम भी चाहते हैं कि गर्म पानी से ही नहाएं। इसमें मज़ा तो काफी आता है, लेकिन चेहरे को गर्म पानी से न धोएं। गर्म पानी चेहरे की त्वचा को रूखा बनाने के साथ नैचुरल ऑयल (प्राकृतिक तेल) भी छीन लेता है। जिसकी वजह से आपकी स्किन बेजान दिखने लगती है।

जरूरी है विटामिन-ई -

स्किन प्रोटेक्टिव लोशन (त्वचा सुरक्षात्मक लोशन) और तेल लगाएं, जिसमें विटामिन-ई और आवश्यक तेल हों। त्वचा पर ग्लो (निखार) लाने का सबसे आसान तरीका है दिन में 8 से 10 गिलास पानी पिएं।

ज़रूरी है ब्यूटी स्लीप (सौंदर्य नींद) -

 हेल्दी स्किन (स्वस्थ त्वचा) के लिए रोज़ रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लें। जब आप सोते हैं, तो आपकी त्वचा कोलेजन को दोबारा उत्पन्न करती है और यूवी किरणों से हुए किसी भी तरह के नुकसान को ठीक करती है। इसलिए झुर्रियों और उम्र के संकेतों से बचने के लिए नींद अच्छी लें।

calender
01 September 2022, 01:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो