आम के छिलके भी आपके सेहत के लिए हो सकते है फायदेमंद ,जानिए

फलों का राजा कहा जाने वाला आम यानी Mango भला किसे पसंद नहीं है। गर्मियों के शुरू होते ही बाजार में ये फल दिखना शुरू हो जाता है। इस फल को सभी लोग बड़े ही चाव से खाते हैं,

Janbhawana Times
Janbhawana Times

फलों का राजा कहा जाने वाला आम यानी Mango भला किसे पसंद नहीं है। गर्मियों के शुरू होते ही बाजार में ये फल दिखना शुरू हो जाता है। इस फल को सभी लोग बड़े ही चाव से खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी आपके सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। यदि आप Mango खाने के बाद इसके छिलके फेंक देते हैं तो यह गलती न करें। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि Mango के छिलके हमारे लिए किस तरह फायदेमंद हो सकते हैं।

*मीठे और रसीले फल 'आम' का सेवन करने के बाद आमतौर पर ज्यादातर लोग इसके छिलके फेंक देते हैं। उन लोगो का मानना है कि इसके खाने से आम Mango का टेस्ट खराब हो जाता है, लेकिन आप इसको खा सकते हैं क्योंकि इसके खाने से आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।आम के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो हमें कैंसर से भी बचाए रखता है, आम के छिलके लंग्स कैंसर, कोलन कैंसर, ब्रेन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में भी मददगार है। आप को बता दें कि आम का छिलका पौधों में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर भरा होता है।

*अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो आप भी आम के छिलके खा सकते हैं। माना जाता है कि आम Mango के छिलके वजन कम करने में भी काफी उपयोगी हैं। मतलब वजन कम करने में लगे लोग आम के छिलके को बिल्कुल भी न फेंके क्योंकि इससे आपका बढ़ा हुआ वजन कम हो सकता है।

calender
04 April 2022, 01:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो