माथे पर सिंदूर लगाने को लेकर, अनजाने में की जाने वाली ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जो बड़े वास्‍तु दोष पैदा करती हैं

वास्‍तु शास्‍त्र में घर बनाने से लेकर उसमें चीजें रखने, उनके उपयोग के सही तरीके से लेकर रोजमर्रा की दिनचर्या तक के लिए कुछ जरूरी नियम बने हुए हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

वास्‍तु शास्‍त्र में घर बनाने से लेकर उसमें चीजें रखने, उनके उपयोग के सही तरीके से लेकर रोजमर्रा की दिनचर्या तक के लिए कुछ जरूरी नियम बने हुए हैं। यदि इन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो इसका खामियाजा न केवल उसे बल्कि पूरे परिवार को उठाना पड़ता है। लिहाजा इन गलतियों से बचना ज्यादा जरूरी है। हम आपको अनजाने में की जाने वाली ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जो बड़े वास्‍तु दोष पैदा करती हैं और आपके जीवन में मुसीबतों का अंबार लगा देती हैं।

न करें भूलकर भी वास्‍तु से जुड़ी ये गलतियां -

वास्‍तु से जुड़ी ये छोटी सी गलतियां बड़ा नुकसान करा देती हैं और कई बार तो इनकी भरपाई भी संभव नहीं होती। अनजाने में भी यदि आप अब तक ये गलतियां कर रहे थे, तो आप अब तुरंत संभल जाएं।

* वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक आपको नहाने के तुरंत बाद कभी भी धारदार चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए, जैसे- नेल कटर, ब्लेड या रेजर। हमेशा नहाने से पहले इन चीजों का यूज़ करें।

* नहाने के बाद बाथ टब में गंदा पानी कभी न छोड़ना चाहिए। ना ही बर्तन-कपड़े धुलने के बाद बाल्‍टी या टब में गंदा पानी नहीं छोड़ना चाहिए क्योकि ऐसा करना बहुत ही अशुभ होता है। घर में गंदा पानी रखना घर को नकारात्‍मक ऊर्जा से भर देता है और कई तरह के नुकसान, कलह का कारण बन जाता है।

* इसके अलावा नहाने के बाद बाथरूम के फर्श को कभी भी गंदा नहीं छोड़ना चाहिए। ना ही आप बाथरूम में गीले कपड़े देर तक पड़े रहने दें क्योकि ऐसा करना घर के सदस्‍यों की सेहत पर बुरा असर डालता है।

* सनातन धर्म की अनुयायी सुहागिन महिलाएं अपनी मांग में सिंदूर सजाती हैं लेकिन बाल धोने के तुरंत बाद मांग में सिंदूर बिलकुल न भरें। ऐसा करना उन्‍हें तनाव का शिकार बना देता है और साथ ही घर की सुख-शांति छीन लेता है। हमेशा नहाने, बाल धोने के कुछ देर बाद ही आप सिंदूर लगाएं।

* घर के किसी भी नल से पानी लीक नहीं होने दें. यह आर्थिक हानि का कारण बन सकता है। अगर घर में पानी लीक हो तो उसे तुरंत ठीक कराएं।

* घर में पानी भरने के बर्तनों को खाली नहीं रखना चाहिए. बाथरूम की बाल्‍टी हो या रसोई के पीने के पानी के बर्तन, आप उन्‍हें खासतौर पर रात के समय जरूर भरकर रखें, आपको यह संकटों से बचाएगा।

calender
23 June 2022, 01:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो