Relationship Tips: शादी से पहले पार्टनर से जरूर करें ये बातें, रिश्ता बना रहेगा मजबूत

शादी अरेंज हो या लव, आपको अपने पार्टनर से खुलकर कुछ बातें डिस्कस जरूर करनी चाहिए। देखा जाए तो लव मैरिज में ज्यादा समस्या नहीं आती लेकिन बात जब अरेंज मैरिज की हो तो यहां स्थिति थोड़ी बदल जाती है। जहां शादी से पहले पार्टनर से कई बातों पर डिस्कशन ज़रूरी हो जाता है।

Shruti Singh
Shruti Singh

शादी को जिंदगी भर का सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता है। ऐसे में शादी करने का फैसला काफी सोच-समझकर ही करना चाहिए। रिश्ता कायम रखने के लिए जल्दबाजी बिल्कुल भी ठीक नहीं है। शादी अरेंज हो या लव, आपको अपने पार्टनर से खुलकर कुछ बातें डिस्कस जरूर करनी चाहिए। देखा जाए तो लव मैरिज में ज्यादा समस्या नहीं आती लेकिन बात जब अरेंज मैरिज की हो तो यहां स्थिति थोड़ी बदल जाती है। जहां शादी से पहले पार्टनर से कई बातों पर डिस्कशन ज़रूरी हो जाता है।

चलिए जानते है शादी से पहले पार्टनर से किस टॉपिक पर बात करना जरूरी है।

1. दहेज पर जाने राय- अगर आप किसी से शादी करने का सोच रही है तो दहेज को लेकर उसकी राय जरूर जाने। इससे आपको सामने वाले के विचार के बारे में पता चल जाएगा। वहीं आप इस सवाल से आसानी से पार्टनर के माइंडसेट को जान सकती है। इसलिए शादी से पहले एक बार दहेज पर बात जरूर करें।

2. करियर और पैसे पर करें डिस्कस- शादी अरेंज्ड है तो फाइनेंशियल बातों पर ज़रूर डिस्कस करना चाहिए। अपने करियर को लेकर भी अपने पार्टनर से एक बार जरूर डिस्कस करें।

3. पारिवारिक रीति-रिवाज- हर परिवार में अलग-अलग परंपराएं, रीति-रिवाज और मान्यताएं होती है। हो सकता है जिससे आपकी शादी हो रही है, वहां शादी के बाद अलग रीति-रिवाज हो। ऐसे में एक बार शादी से पहले सभी परंपराओं के बारे में जान ले,ताकि आप शादी के बाद दवाब महसूस न करें।

4. फैमिली प्लानिंग- शादी से पहले एक दूसरे से फैमिली प्लानिंग की बातें करना भी बेहतर होता है। पहले ही पार्टनर से बच्चों को लेकर डिस्कस करें कि कब और कितने बच्चे करने है।

5. आदतों पर करें बात- अपने पार्टनर की आदतों पर भी डिस्कशन करना जरूरी है। अगर किसी भी प्रकार की लत हो जैसे स्मोकिंग, ड्रिंकिंक आदि, इन सब के बारे में पहले ही जान लें।

अगर आप भी किसी से शादी करने जा रही है तो, इन बातों को पार्टनर से जरूर डिस्कस करें।

calender
08 February 2023, 03:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो