दिवाली पर किचन से इन चीजों को कर दे बाहर, डस्टबिन में लगा दें ठिकाने

इस साल 23 अक्टूबर को दिवाली मनाई जा रही है लेकिन उससे पहले जो साफ-सफाई की जाती है वो किसी टॉस्क से कम नहीं है। खासकर जब आप किचन की सफाई करते हैं। किचन की सफाई करने में ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत होती है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

इस साल 23 अक्टूबर को दिवाली मनाई जा रही है लेकिन उससे पहले जो साफ-सफाई की जाती है वो किसी टॉस्क से कम नहीं है। खासकर जब आप किचन की सफाई करते हैं। किचन की सफाई करने में ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि हम किचन की सफाई तो अच्छी तरह कर लेते हैं लेकिन इसके बावजूद कुछ चीजों को फिर से किचन में ही सेट कर देते हैंजिससे स्पेस की प्रॉब्लम हो जाती है। हम आपको ऐसी चीजें बता रहे हैंजिन्हें आपको रिप्लेस करने की जरूरत है।

टूटे-फूटे कप

चाय या कॉफी के मग कभी-कभी क्रैक हो जाते हैं लेकिन हम फिर भी इनका इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसे में आपको इस दिवाली की सफाई में इन कपों को विदा कर देना चाहिए। वैसे भी टूटे बरतन घर पर रखना अशुभ माना जाता है।

 किचन टॉवेल

किचन टॉवेल का इस्तेमाल साफ-सफाई करने के बाद फिर से इस्तेमाल करने लायक नहीं रह जाता। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इन किचन टॉवेल से भी पीछा छुड़वाया जाए।

मसालों के पुराने डिब्बे

आप अगर कई दिनों से मसालों के पुराने डिब्बे का इस्तेमाल कर रहे हैंतो इस दिवाली नए डिब्बे खरीदने चाहिए। आजकल तो वैसे भी कई डिजाइनर मसालादानी मार्केट में आसानी से मिल जाती हैं। इससे काफी स्पेस की भी बचत होती है।

कैचअप या पैकेट वाली चीजें

कई बार हम पिज्जा ऑर्डर करते हैं और कैचअप और चिली फ्लेक्स के पैकेट चिकन में किसी डिब्बे में डालते जाते हैं। कई बार तो एक्सपायर चीजें भी यूं ही किचन में पड़ी रहती हैं। तो इस दिवाली जब आप किचन की साफ-सफाई कर रहे हैं तो एक्सपायर चीजों को जरूर फेंक दें।

  

calender
19 October 2022, 03:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो