तिल के तेल बालों के लिए है वरदान, जाने इसके मसाज से बालों पर होने वाले फायदे

तिल का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है बालों को तिल के तेल से मसाज करने से बालों को कई प्रकार के फायदे मिलते है तो आइए जानते है बालों में तिल का तेल किस प्रकार से फायदेमंद हो सकता है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

तिल का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है बालों को तिल के तेल से मसाज करने से बालों को कई प्रकार के फायदे मिलते है तो आइए जानते है बालों में तिल का तेल किस प्रकार से फायदेमंद हो सकता है।

तिल के तेल में कई प्रकार के पॉलिफेनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई होते है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते है। तिल का तेल से बालों में मसाज करने से चमकदार होते है साथ ही यह बालों के ग्रोथ को बढ़ाने और स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो आइए जानते है कैसे बालों के लिए तील का तेल फायदेमंद होता है।

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है

बालों के लिए तिल के तेल वरदान जैसा है क्योंकि इसमें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में की क्षमता होती है।जो कि स्कैल्प इंफेक्शन और बालों की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा तील का तेल लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती है।

डैमेज बालों के लिए फायदेमंद

तिल का तेल डैमेज बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। तिल का तेल बालों के टैक्सचर को बेहतर बनाता है। जिससे दो मुंहे के बालों की समस्या नहीं होती है। तिल के तेल से मसाज करने से बाल खराब नहीं होते है। यह बाल के ग्रोथ को बढ़ाने के साथ- साथ बालों को थीक भी बनाने में मदद करता है।

सफेद बाल को काले बनाने में फायदेमंद

तील का तेल बालों को ग्रोथ बढ़ाने के साथ-साथ काले बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। तिल के तेल कई प्रकार से फायदेमंद होते है जैसे ये बालों की जड़ों को एक्टिवेट करता है और अंदर तक बालों को पोषण देता है। जिसकारण सफेद बाल की समस्या नहीं रहती और बालों को काला बनाने मे मदद करती है।

ऐसे करें तिल के तेल से बालों पर मसाज

सबसे पहले एक कटोरी में तिल का अपने बालों के लेंथ के हिसाब से रख लें उसके बाद तेल को अपने बालों के स्कैल्प पर लगाना शुरु करें उसके बाद बालों को जड़ो से लेकर सिरे तक तेल लगाए फिर उसे 10 से 15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें मसाज करने के बाद 20 मीनट तक बाल में तेल लगे रहने छोड़ दें। 20 मीनट के बाद बालों को हल्के गर्म पानी से बालों को सेंपू से वॉश कर लें। ऐसे हफ्ते में 2 बार करने से आपके बालों में काफी लाभ मिलेगा।

calender
28 February 2023, 04:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो