Skin Care Tips: चमकदार त्वचा के लिए नींबू के साथ मिलाकर लगाएं बस ये चीजें, दिखेंगी सबसे खूबसूरत

नींबू का रस चेहरे पर लगाने से कई फायदे मिलते है। ये त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही नींबू के इस्तेमाल से टैनिंग, पिगमेंटेशन से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि नींबू के साथ और भी कुछ चीजें है जिन्हें मिलाकर लगाने से आप जल्द ही सुंदर और निखरी त्वचा पा सकते है।

Shruti Singh
Shruti Singh

खिली-खिली, बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए महिलाएं न जाने क्या क्या नहीं करती। इसके लिए वह बाजार से कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी खरीद लाती है लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। ऐसे में जरूरी है कि आप नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें।

आपको बता दें कि विटामिन-सी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है और इसका सबसे अच्छा स्रोत नींबू है। नींबू का रस चेहरे पर लगाने से कई फायदे मिलते है। ये त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही नींबू के इस्तेमाल से टैनिंग, पिगमेंटेशन से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि नींबू के साथ और भी कुछ चीजें है जिन्हें मिलाकर लगाने से आप जल्द ही सुंदर और निखरी त्वचा पा सकते है।

नींबू में मिलाकर लगाएं ये चीजें, जल्द मिलेगा फायदा

1. नींबू और हल्दी- चेहरे पर नींबू और हल्दी का इस्तेमाल भी कमाल कर सकता है। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है। वहीं इससे झाइयों और झुर्रियों से राहत पाई जा सकती है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए नींबू और हल्दी का फेस पैक सबसे बेहतरीन है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले चेहरे को क्लींजर से क्लीन करना जरूरी है। चेहरे पर क्लींजर का इस्तेमाल किए बिना नींबू और हल्दी लगाने से समस्या हो सकती है।

2. नींबू और चीनी- नींबू के रस में चीनी मिलाकर चेहरे को स्क्रब करने से काफी फायदा मिलता है। इससे एक्ने की समस्या में राहत मिलती है। ध्यान रहे कि जब भी नींबू और चीनी का फेस स्क्रब इस्तेमाल करने चेहरे पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना ना भूलें। एक्सपर्ट के मुताबिक नींबू और चीनी स्क्रब का इस्तेमाल करने के बाद एलोवेरा जेल लगाने से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और ये त्वचा को मुलायम बनाने में मददगार है।

3. चावल का आटा और नींबू-चावल का आटा और नींबू वाला फेस पैक भी त्वचा के लिए बेहतरीन फेस पैक में से एक है। बता दें कि चावल के आटे को नींबू के साथ मिलाकर फेस पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है। साथ ही इससे चेहरे में चमक आती है और दाग- धब्बे भी कम हो जाते है।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप नींबू के साथ इन चीजों को मिलाकर फेस पर लगा सकते है। इससे त्वचा निखरी और तरोताजा नजर आएंगी और हर कोई आपकी खूबसूरती का राज पूछेगा।

calender
25 February 2023, 04:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो