घर की सफाई करते हुए रखें इन बातों का खास ध्यान

सफाई करना जरूरी है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है फटाफट सफाई करना और अपना समय एन्जॉय करना। सफाई करते हुए अगर इन गलतियों को करने से बचें तो आपका पूरा दिन बरबाद नहीं जाएगा...

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सफाई करना जरूरी है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है फटाफट सफाई करना और अपना समय एन्जॉय करना। सफाई करते हुए अगर इन गलतियों को करने से बचें तो आपका पूरा दिन बरबाद नहीं जाएगा।

डस्टिंग से शुरू करते हुए फ्लोर की सफाई पर आएं। पहले फ्लोर साफ करके डस्टिंग करेंगे तो सारी धूल दोबारा आपके कार्पेट पर गिरेगी। बर्तन को पहले रिंस करने के बाद डिशवॉशर में नहीं डालें। इन्हें सीधे ही डिशवॉशर में डाल दें। रिंस करके डालने से बरतन की कोई ज्यादा सफाई नहीं हो जाएगी। स्प्रे तब और क्लीनर्स कुछ देर के लिए रखे रहने दें इसके बाद ही पोंछें। ऐसा करने से दाग धब्बे ज्यादा अच्छे से साफ होते हैं। बाहर की गंदगी को बाहर ही रहने दें तो वाकई सफाई में फर्क नजर आएगा।

डोरमैट्स डबल यूज करें, एक अंदर और दूसरी बाहर। ये आपके पैरों की गंदगी को काफी हद तक बाहर ही रोक लेते हैं। गंदे कपड़े, मॉप्स कभी गंदगी को हटा नहीं पाएंगे। आप बिना किसी नतीजे के घंटों सफाई में लगे रहेंगे। हर कुछ दिनों में अपने क्लीनिंग टूल्स साफ करवाते रहें या रिप्लेस करवाएं।

calender
07 July 2022, 01:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो