सर्दियों में कश्मीर में घूमने की ये जहग है बेहद खूबसूरत जगह

अकसर लोग विंटर सीजन में पहड़ों में बर्फबारी का मजा लेने जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कश्मीर की ऐसी खूबसूरत जगह जहां जाकर आपको जमा आ जाएगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

ठंड के मौसम में बर्फबारी का लुफ्त उठाने के लिए पर्यटक पहाड़ों में जाते हैं। इस मौसम में चारों तरफ बर्फ ही बर्फ देखने को मिलती है। देश में इस वक्त शीतलहर चल रही है कई राज्यों में कोहरे की स्थिति बनी हुई है। लेकिन घूमने का शौक रखने वालो लोगों के लिए सर्दी बेहद की खास होती है।

अकसर लोग विंटर सीजन में पहड़ों में बर्फबारी का मजा लेने जाते हैं। अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कश्मीर की ऐसी खूबसूरत जगह जहां जाकर आपको जमा आ जाएगा।

श्रीनगर

श्रीनगर पर्यटकों के घूमने के लिए पहली पसंद है। यहां देश विदेशों से पर्यटक घूमने आते हैं। फिल्मों की शूटिंग भी श्रीनगर में होती है। श्रीनगर में बोटिंग, ट्रैकिंग, बर्ड वाचिंग के अच्छे ऑप्शन मिल जाएंगे।

पहलगाम

पहलगाम को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। 2740 मीटर की ऊंचाई ये शहर अपनी खूबसूरती के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पहलगाम जंगलों, खूबसूरत झीलों और फूलों से घिरा हुआ है।

गुलमर्ग

गुलमर्ग बायोस्ऱीयर रिजर्व, स्ट्रॉबेरी फील्ड के लिए मशहूर है। यह शहर बर्फ से ढ़के पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान से घिरा हुआ है।

पटनीटॉप

पटनीटॉप कपल में काफी सबसे ज्यादा आते हैं। यहां आप पर्यटक ट्रैकिंग और स्कीइंग का लुफ्त उठा सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पटनीटॉप घूमने की आकर्षक जगहों में से एक है।

सोनमर्ग

सर्दियों में सोनमर्ग घूमने के लिए बेस्ट है। ये एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। सोनमर्ग कश्मीर में खूबसूरत ट्रेकिंग ट्रेल्स में से एक है।

वैष्णो माता मंदिर

माता वैष्णों देवी मंदिर भारत में लोकप्रिय है। ये माता वैष्णो देवी का पवित्र गुफा मंदिर है। आपको बता दें कि वैष्णों देवी मंदिर एक धार्मिक तीर्थ स्थल है।

गुरेज

गुरेज विंटर खेलों के लिए अच्छी जगह है। गुरेज की वादियों की सुंदरता के कारण लाखों लोग यहां आते हैं।

खबरें और भी हैं...

 

यहां के जंगलों में मिला अनोखा खजाना, बनेगा ईको-टूरिज्म हॉट स्पॉट

calender
09 January 2023, 02:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो