Tulsi Tea: तुलसी की चाय बनाते समय ध्यान में रखें ये 4 बातें, खांसी-जुकाम से मिलेगी राहत

तुलसी की चाय आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक है। तो इस चाय को घर में जरूर बनाकर पीएं लेकिन तुलसी की चाय बनाते समय कुछ बातों का आपको विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

Shruti Singh
Shruti Singh

Tulsi Tea Benefits: सर्दियों के मौसम में तुलसी की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। इस सीजन में सर्दी-खांसी की दिक्कत को ठीक करने के लिए तुलसी की चाय पीने की सलाह दी जाती है। बता दें कि तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। वहीं तुलसी की चाय आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक है। तो इस चाय को घर में जरूर बनाकर पीएं लेकिन तुलसी की चाय बनाते समय कुछ बातों का आपको विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और आप कम बीमार पड़ेगें।

इन बातों का रखें खास ख्याल-

1.चायपत्ती न करें तेज- तुलसी वाली चाय बनाते समय कम से कम चायपत्ती डाले, नहीं तो तुलसी का असर कम हो जाएगा। ऐसे में तेज चायपत्ती डालने के बजाय 7-8 तुलसी के पत्ते डाले। ये चाय सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है।

2. गुड़- अगर आप तुलसी की चाय के फायदों में इजाफा करना चाहते है, तो कोशिश करें कि चाय में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। गुड़ की तासीर गर्म होती है और इससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों में राहत मिलेगी।

3. काली मिर्च- काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है। ऐसे में अगर आपको गले में खराश या फिर हल्की सर्दी महसूस हो रही है, तो तुलसी वाली चाय में दो काली मिर्च पीसकर डाले। इससे चाय का टेस्ट भी बढ़ जाएगा और खराब गले में भी आराम मिलेगा।

4. तुलसी को बिना पीसे करें इस्तेमाल- कई लोग तुलसी वाली चाय बनाते समय इसे अच्छे से पीस देते है जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। उबलते पानी में ही तुलसी के पत्ते डाल दें, इससे तुलसी का असर चाय में आ जाएगा।

इस बदलते मौसम में तुलसी की चाय पीने से आपको काफी लाभ मिलेगा लेकिन इस चाय को बनाते समय ऊपर बताई गई सभी बातों को विशेष रूप से ध्यान रखें।

calender
28 January 2023, 01:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो