बदल रहा है तेजी से मौसम, किस तरह से बरतें अनेक सावधानियां?

इस मौसम में शरीर में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है । जरूरी है कि आप अपनी सेहत का विशेष रुप से ध्यान रखें ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

बदलते मौसम में न केवल बच्चों को समस्याएं आ सकती है बल्कि बड़े लोगों में भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि आप लोग जानते ही हैं कि मौसम आजकल तेजी से बदल रहा है। सुबह-शाम ठंड रहती है तो वहीं दिन चढ़ते ही धूप में तेजी की वजह से गर्मी लगने लगती है। दिन भर लोग कम कपड़े पहनते हैं लेकिन रात में ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनना या रजाई और कंबल ओढ़ना पड़ रहा है।

मौसम में आ रहे इस बदलाव से आप अगर सतर्क नहीं रहते तो आसानी से फ्लू, सर्दी-खांसी और वायरल फीवर का शिकार हो सकते हैं। इस मौसम में खासकर बच्चे और बुजुर्गों का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि यह मौसम उनके हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।जिससे उनके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां शरीर में प्रवेश कर लेती हैं।

क्या बरतें सावधानियां?

बहार निकलते समय

जब भी आप घर से किसी भी कारण बाहर जाएं तो ऐसी स्थिति में अपने साथ शॉल या स्टॉल जरूर लेकर निकलना चाहिए ।

पंखा न चलाएं

यदि आप बाहर से आ रहे हैं तो आपको गर्मी लग रही है तो कुछ देर तक उसी स्थिति मे बैठ जाएं भूलकर भी पंखे या किसी भी प्रकार के उपकरणों का इस्तेमाल न करें।

खांसी-जुकाम में तुरंत दवा न लें

यदि किसी भी कारण आपको खांसी –जुकाम जैसी समस्याएं हो गई है तो ऐसी स्थिति में भूलकर भी तुरंत दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह लें।

डाइट में शामिल करें

फलों और सब्जियों को अपनी डाइट मे शामिल करें लेकिन याद रखें कि फ्रोजेन फ्रूट्स का इस्तेमाल न करें ।

प्रोटीन युक्त आहार

यदि आपको खांसी-जुकाम का बुखार जैसी समस्याएं आ रही हैं तो ऐसी स्थिति में प्रोटीन की मात्रा आहार में कम से कम लेना चाहिए ।

वायरल इन्फेक्शन

यह समस्या भीड़ वाली जगहों से शरीर में प्रवेश कर लेती हैं ऐसी समस्या से बचने के लिए भीड़ वाले स्थान पर न जाएं ।

calender
13 February 2023, 05:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो