जाने डिजिटल कार्ड क्या है और इसके बनने की विधि!

जाने डिजिटल कार्ड क्या है और इसके बनने की विधि!

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हमारे घरों के आस-पास कई ऐसी तरह की बीमारियां होती हैं जो पलक झपकते ही हम सब को बीमार कर सकती हैं। ऐसे में इन बीमारियों से बचना बेहद जरूरी है। हर कोई स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए हर वह कदम उठाता है, लेकिन कई बार लोग ऐसी खतरनाक बीमारियों के शिकार में आ जाते हैं जिन पर ज्यादा खर्च होता रहता है।

इससे बचने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस जैसी चीजें लेते है, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं, तो आज हम इसके बारे में आपको बताते हैं कि आखिर क्या है, दर असल में यह एक तरह का मेडिकल डिजिटल कार्ड है जिससे व्यक्ति की पूरी मेडिकल रिपोर्ट या डाटा मौजूद रहता है। कहने का मतलब इसमें मरीज की पूरी हिस्ट्री के बारे में जानकारी रहती है।

READ MORE कार्डियक अरेस्ट क्या है, इसके लक्षण व बचाव क्या है।

इसको बनाने के लिए कुछ प्रक्रिया है जो आज हम आपको बताएंगे-

इस हेल्थ डिजिटल कार्ड को बनवाने के लिए आपको सबसे पहले https://abdm.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा तैयार किया गया है। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको हेल्थ आईडी के विकल्प पर क्लिक करना है। यहां आपको अपने आधार कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर में से किसी एक को चुनना है। इसके बाद अपके मोबाइल नंबर में एक कोड आएगा ,आपको उस कोड को भरना है और वेरीफाई करना होगा फिर प्रोफाइल फोटो व पता समेत कई जानकारी देनी है।

.
calender
29 November 2021, 01:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो