अपने बच्चों को हेल्दी रखने के लिए सुबह के समय क्या खिलाएं?

बच्चों के लिए सबसे जरूरी होता है कि वह अनेक प्रकार के पोषक तत्वों का आहार ग्रहण करें । बच्चों को अधिकतर बारह की चीजें पसंद होती हैं। जिसके कारण वह घर की चीजों को खाना पसंद नहीं करते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

आज के समय में छोटे बच्चों को जल्दी बीमारियां पकड़ लेती हैं जिसके कारण न केवल बच्चों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, बल्कि बच्चों के माता- पिता को भी अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।बच्चों के लिए सबसे जरूरी होता है कि वह अनेक प्रकार के पोषक तत्वों का आहार ग्रहण करें । बच्चों को अधिकतर बारह की चीजें पसंद होती हैं।

जिसके कारण वह घर की चीजों को खाना पसंद नहीं करते हैं साथ ही खाने को देखकर दूर भागने की कोशिश करते हैं। कई ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें ये नहीं पाता है कि इस चीज को खाने से शरीर में किस प्रकार प्रभाव पड़ सकता है। गलत तरीके से खाई गई चीजें बच्चों की सेहत पर काफी गंभीर तरीके से प्रभाव डाल सकती हैं।

इसीलिए यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि अपने बच्चों के खान-पान पर विशेष प्रकार से ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा यह आदत जीतनी हो सके बच्चों के अंदर से जल्द से छुड़वाएं। बच्चों के माता-पिता को यह बात जाननी बेहद जरूरी है कि सुबह के समय क्या खिलाने से बच्चों की सेहत बनती है ।

खाली पेट खिलाएं अपने बच्चों को ये चीजें

बादाम

बादाम को कोई भी व्यक्ति खा सकता है इतना ही नहीं यह हमारे सेहत को बनाएं रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं जिसका सेवन बच्चों को जरूर कारना चाहिए ।

गुसबेरी जैम

गुसबेरी जैम में अनेक प्रकार के पोषक तत्व शामिल होते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चों को रोजाना खाली पेट गुसबेरी जैम का सेवन करवाना चाहिए। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने में काफी मदद मिलती है।

केला

यदि किसी भी कारण से आपका बच्चा कमजोर है तो उसे रोजाना सुबह के समय केला खिला सकती हैं । केले में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, सोडियम, और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है ।

calender
12 February 2023, 02:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो