Winter Health Care: ठंड में जरूर खाएं ये 5 चीजें, नहीं होंगे बीमार

सर्दियों के मौसम में लोग जल्दी बीमार होने लगते है। इस मौसम में तेजी से बदलाव होते है जिससे लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी परेशानियां घेर लेती हैं।

Shruti Singh
Shruti Singh

Health Care Tips: सर्दियों के मौसम में लोग जल्दी बीमार होने लगते है। इस मौसम में तेजी से बदलाव होते है जिससे लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी परेशानियां घेर लेती हैं। ऐसे में इन सब बीमारियों से बचने के लिए आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते है, इससे आप हेल्दी रहेंगे।

ठंड के मौसम में डाइट में शामिल करें ये चीजें-

1. गाजर- विंटर सीजन में गाजर (Carrot) का सेवन काफी फायदेमंद होता है। आप चाहे तो गाजर का जूस पी सकते है या फिर गाजर की सब्जी बना कर खा सकते है। इसके अलावा गाजर का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते है। गाजर में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में होता है जो कि सेहत के लिए लाभकारी होता है। गाजर के रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी भी अच्छी रहती है।

2. अखरोट- अखरोट (Walnut) फाइबर, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अखरोट का सेवन करना न भूलें। अखरोट को खाने से आपको सर्दी नहीं लगेगी और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे।

3. दालचीनी- सर्दियों में दालचीनी (Cinnamon) खाने से शरीर गर्म रहता है और आप कम बीमार पड़ते है। इसके सेवन से आप हेल्दी और एक्टिव महसूस करेंगे। कोलेस्ट्रोल की समस्या से बचने के लिए दालचीनी का सेवन जरूर करें। बता दें कि दालचीनी के सेवन से हृदय रोगों से भी बचाव होता है।

4. गुड़- गुड़ की तासीर गर्म होती है और गुड़ खाने से आपका पाचन तंत्र हमेशा अच्छा रहता है। इसके साथ ही गुड़ (Jaggery) के सेवन से खून की कमी भी दूर होती है।

5. मूंगफली- ठंड के मौसम में मूंगफली (Groundnut) खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल हमेशा कंट्रोल में रहता है। इसलिए मूंगफली का सेवन सर्दियों में जरूर करें।

सर्दियों में बीमारी से लड़ने के लिए आप इन चीजों को सेवन कर सकते है। इससे आपकी इम्यूनिटी (Immunity) भी बूस्ट होगी और आप कम बीमार पड़ेंगे।

calender
31 January 2023, 05:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो