ड्राई फ्रूट्स से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं, आज ही डाइट में शामिल करें

ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। शायद ही आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में help मिल सकती है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। शायद ही आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में help मिल सकती है। जी हां बहुत से लोग हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की दिक्कतों से परेशान हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूर बिलकुल भी नहीं है क्योंकि अब आप कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके अपना कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रख सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स -

* कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए काजू (Cashew) का करें सेवन

काजू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में help मिल सकती है। कुछ लोग सोचते हैं कि काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जबिक ऐसा बिलकुल नहीं है। काजू पोषक तत्वों से भरपूर भरा होता है और इसमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काजू का सेवन बहुत फायदेमंद है।

* अखरोट (Walnut)

अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में help करता है साथ ही ये अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं। आप अगर सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में help मिलती है।

*पिस्ता (pistachio)

पिस्ता एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है यह शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑक्सीडेट्स से भी भरपूर भरा होता है। आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए पिस्ता का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें की पिस्ता का सेवन करने से आपका मस्तिष्क भी तेज होता है।

* अलसी के बीज (flax seeds)

बीज हेल्दी फैट्स औप प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भरे होते हैं। अलसी के बीज को कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी help करते हैं इसलिए इसका आप रोजाना सेवन कर सकते हैं।

calender
08 June 2022, 05:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो