10 साल की लीना ने कर दिखाया कमाल, AI की मदद से बनाया आंखों के रोग बताने वाला Ogler EyeScan App

केरल की एक 10 साल की उम्र में लीना ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की मदद से ऐसा एप तैयार किया है, जिसकी सहायता से स्कैनिंग कर आंखों के रोगों का पता लगाया जा सकेगा।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

मशहूर कवि दुष्यंत कुमार की कुछ पंक्तियां हैं, कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों। इन पंक्तियों को चरितार्थ कर दिखाया है, दुबई में रहने वाली केरल की Leena Rafeeq ने। महज 10 साल की उम्र में लीना ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की मदद से ऐसा एप तैयार किया है, जिसकी सहायता से स्कैनिंग कर आंखों के रोगों का पता लगाया जा सकेगा। इस एप को लीना ने ओग्लर आईस्कैन (Ogler EyeScan) का नाम दिया है। यह एप Apple कंपनी के iPhone के लिए बनाया गया है। लीना के अनुसार यह एप रिव्यू के लिए Apple Store के पास है और इसे जल्द ही लिस्ट किया जाएगा।

मोतियाबिंद सहित चार बीमारियों के बारे में बताता है एप

लीना ने LinkedIn के माध्यम से अपने रिसर्च और एप डवलपमेंट की जानकारी साझा की है और दुनियाभर से उन्हें सराहना मिल रही है। लीना ने दावा किया कि Ogler EyeScan एप iOS को सपोर्ट करता है और आईफोन की मदद से काम करता है। iPhone के जरिए आंखों की स्कैनिंग कर यह एप आंखों की चार बीमारियों Cataract, Pterygium, Melanoma और Arcus के बारे में सटीक जानकारी दे सकता है। लिंक्डइन पर एप की वर्किंग को दिखाते हुए लीना ने वीडियो भी शेयर किया है। लीना का कहना है कि यह एप AI आधारित मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और एडवांस्ड कम्प्यूटिंग की मदद से आंखों की सेहत की जांच करती है और इसके लिए लाइट, कलर इंटेसिटी, डिस्टेंस, लुक-अप प्वॉइंट्स की जांच की जाती है।

Ogler EyeScan App बनाने के लिए 6 माह तक किया रिसर्च

लीना ने जानकारी दी कि उसने Ogler EyeScan एप SwiftUI के जरिए बनाया है और इसे बनाने में करीब छह माह का समय लगा। यह एप सही रिजल्ट दे सके, इसके लिए उसने Apple iOS के एडवांस्ड फीचर्स जैसे सेंसर डेटा, ऑग्मेंटेड रिएलिटी (AR), CreateML, CoreML, कंम्प्यूटर विजन, एल्गोरिदम, Machine Learning जैसे विषयों के साथ-साथ ह्यूमन आई कंडीशन के बारे में काफी रिसर्च किया।

iOS 16 के लिए कम्पैटिबिल है एप

लीना ने कहा कि वे Ogler EyeScan के एप स्टोर पर आने का इंतजार कर रही है ताकि लोगों को इसएप का फायदा मिल सके। हालांकि यह एप्लीकेशन iPhone 10 या iOS 16 या उसके अपग्रेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम को ही सपोर्ट कर सकेगा। इस पोस्ट के बाद लीना को LinkedIn हजारों की संख्या में संदेश मिले हैं, जिसमें उन्हें सराहना और शुभकामनाएं मिल रही हैं। कई विद्वजन उससे टेक्नोलॉजी शेयरिंग को लेकर भी चर्चाएं कर रहे हैं।

https://www.linkedin.com/posts/leena-rafeeq-938498259_appstore-ios-ai-activity-7044962982778351616-ZUWC?utm_source=share&utm_medium=member_desktop

calender
03 April 2023, 04:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो