Earphones Side Effects: सावधान! अगर लंबे समय तक करते हैं ईयरफोन का इस्तेमाल, हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

Earphones Side Effects: ईयरफोन का इस्तेमाल आज कल लोगों के लिए कॉमन हो गया है. बाइक-स्कूटी चलाते समय, गेम्स खेलने के दौरान, मेट्रो में सफर करते समय, फोन पर बात करने के दौरान या फिर वर्कआउट करते हुए आपने लोगों के कानों में ईयरफोन को लगा देखा होगा.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • ईयरफोन का लंबे समय तक इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक
  • कानों से संबंधित हो सकती हैं अनेकों परेशानियां

Earphones Side Effects: ईयरफोन का इस्तेमाल आज कल लोगों के लिए कॉमन हो गया है. बाइक-स्कूटी चलाते समय, गेम्स खेलने के दौरान, मेट्रो में सफर करते समय, फोन पर बात करने के दौरान या फिर वर्कआउट करते हुए आपने लोगों के कानों में ईयरफोन को लगा देखा होगा. वहीं कोरोना काल  के दौरान ऑफिस बंद होने की वजह से भी लोगों में इसका इस्तेमाल देखा गया. यह तक की रात में लोगों को नींद ना आने के दौरान मूवी देखने के समय भी इसका अच्छा खासा इस्तेमाल किया जाता है. 

वहीं आपको बता दें कि लंबे समय तक ईयरफोन के इस्तेमाल करने से हमें कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.  इसी को देखते हुए हम इस खबर में आपसे इन्हीं स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बात करेंगे. 

ये समस्याएं कुछ इस प्रकार:-

1. चक्कर आने जैसा महसूस होना

ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल करने से आपके कानों के अंदर ईयर कैनाल (कान के अंदर की नलिका) में दवाब बढ़ सकता है. जिससे आपको चक्कर आने आने की शिकायत हो सकती है.  

2. कानों में इन्फेक्शन की समस्या

ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल करने से आपको कानों से संबंधित दूसरी समस्या कान के ईयर कैनाल और एयर पैसेज ब्लॉक हो जाने की हो सकती है, और ईयरफोन के लंबे इस्तेमाल से कानों में बैक्टीरिया बढ़ने का भी खतरा होता है. कई लोग एक-दूसरे का ईयरफोन यूज करते हैं, जिससे इंफेक्शन होने का भी लगातार खतरा बना रहता है. 

3. कानों में हो सकता है दर्द 

कानों में ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल करने से दर्द की समस्या पैदा हो सकती है. साथ ही गलत फिटिंग वाले ईयरफोन के लंबे समय तक इस्तेमाल करने से आपको कानों के अंदरूनी हिस्से में दर्द भी हो सकता है.

4. बेहरेपन की हो सकती है समस्या

ईयरफोन से तेज आवाज में  म्यूजिक सुनने से कानों में वाइब्रेशन होती है, जिससे हमारे हेयर सेल्स (सुनने की कोशिका) प्रभावित होते हैं. कानों में लंबे समय तक ईयरफोन लगाने से आप खुद की समस्या को  और अधिक बढ़ा सकते हैं, इससे आपको बेहरेपन की परेशानी भी शुरू हो सकती है.

calender
16 October 2023, 01:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो