Israel: 'गाजा पर कब्जा करने में कोई दिलचस्पी नहीं', जो बाइडेन के बयान पर इजरायली राजदूत ने कही ये बात

Israel-Hamas War: इजरायल ने कहा कि उसका मकसद हमास को पूरी तरह से खत्म करना है. गाजा पर कब्जा करने में उसकी कोई दिलचस्पी नहीं है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत जिलाड अर्डन ने कहा कि गाजा पर कब्जा करने में हमारी कोई दिलचस्पी नहीं है. हमारा मकसद हमास को पूरी तरह से खत्म करना है. उन्होंने कहा कि गाजा पर किसका राज होगा इसका फैसला युद्ध के बाद होगा. दरअसल, इजरायली राजदूत का ये बयान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा कि गाजा पर इजरायल का कब्जा करना 'बड़ी गलती' होगी. 

मीडिया से बातचीत में इजरायल के राजदूत जिलाड अर्डन ने कहा, "गाजा पर कब्जा करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. हम अपने सर्वाइवल के लिए लड़ रहे हैं और हमास को पूरी तरह खत्म करना ही हमारा मकसद है, इसके लिए जो भी करना पड़े, करेंगे." अगर हमास खत्म हुआ तो गाजा पर किसका राज होगा, इसके जवाब में इजरायली राजदूत ने कहा, "युद्ध के बाद क्या होगा इस बारे में हम अभी नहीं सोच रहे हैं."

गाजा पर कब्जा 'बड़ी गलती' होगी

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि हमास का खात्मा जरूरी है, लेकिन फिलिस्तीन का रास्ता भी स्पष्ट होना चाहिए. इस समय गाजा पर इजरायल के कब्जे का समर्थन करेंगे, इसके जवाब में जो बाइडन ने कहा कि ये 'बड़ी गलती' होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हमास और हमास के चरमपंथी सभी फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करते और मुझे लगता है कि इजरायल के लिए गाजा पर फिर कब्जा करना एक गलती होगी. लेकिन वहां से हमास को बाहर निकाल फेंकना जरूरी है."

गाजा में 2600 से ज्यादा की मौत

मालूम हो कि सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था. इसके बाद से ही इजरायल और हमास में संघर्ष जारी है. इस जंग में दोनों पक्षों के 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. हमास के हमले में 1400 से ज्यादा इजरायली लोगों की मौत हुई है. जबकि गाजा में इजरायल की कार्रवाई में अब तक 2600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं.

calender
16 October 2023, 12:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो