Israel-Hamas War: उत्तरी गाजा से पांच लाख फिलिस्तीनी लोगों का पलायन, इजरायली सेना की कार्रवाई जारी

Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने कहा कि पांच लाख लोग उत्तरी गाजा छोड़ चुके हैं गाजा के लोगों को निकालने के लिए दो सुरक्षित मार्ग बनाए गए है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच बीते दस दिनों से संघर्ष जारी है. हवाई हमले के बाद इजरायली सेना गाजा में अंदर घुसकर जमीनी कार्रवाई कर रही हैं. गाजा में अब तक 2600 से ज्यादा की मौत हो गई है. जबकि बड़े पैमाने पर लोगों का पलायन हो रहा है. इस बीच इजरायल रक्षा बला (आईडीएफ) ने कहा है कि पांच लाख लोग उत्तरी गाजा छोड़ चुके है छोड़ चुके हैं.

आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने कहा है कि पांच लाख लोग उत्तरी गाजा से निकल चुके हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग उत्तर के इलाके से निकलना चाहते है, हमास उनके लिए मुश्किलें पैदा कर रहा हैं. आईडीएफ का कहना है कि आम लोगों के निकलने के लिए दो सुरक्षित निकासी मार्ग बनाए हैं. जैसे-जैसे इजरायली सेना का सैन्य अभियान तेज होगा, आम लोगों के लिए गाजा में रहना असुरक्षित होगा.

आईडीएफ ने कहा, 'हम हमास पर हमला करते हैं, हम उनके बुनियादी ढांचे पर हमला करते हैं और हम सक्रिय रूप से कमांडरों को निशाना बना रहे हैं, जब आप एक लाइव टारगेट पर निशाना बनाते हैं तो कोलैट्रल डैमेज होता है. वहां आप पहले चेतावनी नहीं दे सकते, क्योंकि फिर टारगेट बचकर निकल जाएगा.' इजरायली सेना का कहना है कि ऑपरेशन में आम लोगों के हताहत होने को पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता.

बता दें कि शुक्रवार को इजरायली सेना ने फरमान जारी कर उत्तरी गाजा में रह रहे 11 लाख लोगों को 24 घंटे के भीतर इलाका खाली के लिए कहा था और गाजा के लोगों को दक्षिण की तरफ जाने का आदेश दिया था. इजरायल के इस आदेश पर संयुक्त राष्ट्र समेत कई मानवाधिकार संगठनों ने चिंता व्यक्त की थी. वहीं, सयुंक्त राष्ट्र ने इजरायल के आदेश की आलोचना करते हुए इसे असंभव बताया था.

गाजा में 2600 से ज्यादा की मौत

ज्ञात हो कि सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था. इसके बाद से ही इजरायल और हमास में संघर्ष जारी है. इस जंग में दोनों पक्षों के 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. हमास के हमले में 1400 से ज्यादा इजरायली लोगों की मौत हुई है. जबकि गाजा में इजरायल की कार्रवाई में 2600 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

calender
16 October 2023, 12:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो