Israel Hamas War: गाजा के अस्पतालों में सिर्फ दो दिन का ईंधन, 2600 से ज्यादा की मौत

Israel Hamas War: इजरायल के उठाए गए कदम से गाजा के नागरिकों के साथ-साथ अस्पतालों के सामने संकट पैदा हो गया है. रविवार को गाजा के अस्पतालों ने चेताया कि अगर ईंधन व अन्य आपूर्ति खत्म हो गई तो हजारों लोगों मौत हो सकती हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel Hamas War: हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा में बिजली, पानी जैसी अन्य आपूर्तियां रोक दी थी. हमास के खात्मे के लिए उठाए गए इजरायल के इस कदम से अब गाजा के आम नागरिकों के साथ-साथ अस्पतालों के सामने संकट पैदा हो गया है. वहीं, इजरायल ने उत्तरी गाजा में रह रहे लोगों को दक्षिणी गाजा की तरफ जाने का आदेश दिया है. 

दरअसल, इजरायली सेना दक्षिणी गाजा में हमास के सभी ठिकानों को तबाह करने की तैयारी में है. हमास गाजा के लोगों को ढाल की तरह इस्तेमाल करता है. इजरायल के इस आदेश के बाद गाजा के लाखों लोग पलायन कर रहे हैं. जबकि हमास ने लोगों से क्षेत्र खाली नहीं करने का आह्वान किया है. वहीं, बिजली पानी की आपूर्ति नहीं होने से गाजा के अस्पतालों में सिर्फ दो दिन का ईंधन बचा हुआ है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अनुमान लगया है कि इजरायल का ये आदेश उत्तरी गाजा के अस्पतालों में भर्ती 2,000 मरीजों व नवजात बच्चों के लिए मौत की सजा की तरह होगा. संयुक्त राष्ट्र ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि गाजा के अस्पतालों के पास जेनरेटर के ईंधन की किल्लत पैदा हो गई है. अनुमान है कि अस्पतालों के पास मौजूद ईंधन दो दिन में समाप्त हो जाएगा. इसके बाद अस्तपालों में भर्ती मरीजों की जिंदगी खतरे में पड़ सकती है या उनकी मौत भी हो सकती है.

गाजा में 2600 से ज्यादा मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा में अब तक 2,670 की मौत हुई है, जबकि वेस्ट बैंक में 54 की मौत हुई है. वहीं, 10 हजार से ज्यादा घायल हुए है. बता दें ​कि ये संख्या 2014 के गाजा युद्ध में मरने वालों से काफी ज्यादा है, जो छह दिन से ज्यादा चला था. उधर, हमास के हमले में अब तक 1,300 से ज्यादा इजरायली लोगों की मौत हुई है. 

calender
16 October 2023, 07:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो