Israel-Hamas War: हमास का खात्मा जरूरी लेकिन गाजा पर कब्जा 'बड़ी गलती' होगी, जो बाइडन की इजरायल को नसीहत

Israel-Hamas War: युद्ध के बीच रविवार जो बाइडन ने कहा कि हमास का पूरी तरह से खात्मा जरूरी है, लेकिन एक फिलिस्तीनी राज्य का रास्ता भी स्पष्ट होना चाहिए.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास और​ फिलिस्तीन पर बयान दिया है. रविवार को राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि हमास का पूरी तरह से खात्मा जरूरी है. साथ ही फिलिस्तीनी राज्य का रास्ता भी साफ होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि गाजा पर इजरायल का कब्जा करना 'बड़ी गलती' होगी, लेकिन हमास को बाहर निकाल फेंकना जरूरी है.

हमास का खात्मा जरूरी-अमेरिकी राष्ट्रपति 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमास को पूरी तरह से खत्म कर देना चाहिए ये बात मैं मानता हूं. लेकिन एक फिलिस्तीनी राज्य की भी जरूरत है. जो बाडडेन ने चेतावनी दी है कि गाजा पट्टी पर कब्जा करना इजरायल के लिए 'बड़ी गलती' होगी, लेकिन वहां से हमास को बाहर निकाल फेंकना बेहद जरूरी है. हालांकि, बाइडन ने इजरायल को चेताया कि उनके लिए गाजा पर फिर से कब्जा करना गलती होगी. बता दें कि 1967 के युद्ध में इजराइल ने वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी येरुशलम पर कब्जा कर लिया था.

जो बाइडन ने ईरान को भी दी चेतावनी 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल के अलावा ईरान को भी चेतावनी दी है. जो बाइडन ने कहा कि ईरान इस जंग को और बढ़ाने का काम न करें. इससे पहले ईरान के विदेश मंत्री ने होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर इजरायल ने युद्ध नहीं रोका तो इसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं और ईरान कार्रवाई कर सकता है. उन्होंने कहा कि अगर युद्ध का दायरा बढ़ा तो इससे अमेरिका का भी काफी नुकसान होगा. बता दें ​कि रविवार को ईरान के विदेश मंत्री ने कतर के दोहा में हमास नेता से मुलाकात की थी.

ईरान की इजरायल को चेतावनी

ईरान ने कहा कि अगर इजरायल युद्ध अपराध और नरसंहार को तुरंत नहीं रोकता है, तो हालात नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं और इसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं. एक्स पर ईरान ने कहा कि ऐसी स्थिति न पैदा हो, इसकी जिम्मेदारी संयुक्त राष्ट्र, सुरक्षा परिषद और राज्यों की है जो इस संघर्ष को गतिरोध की ओर ले जा रहे हैं.

गाज में 2600 से ज्यादा मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा में अब तक 2,670 की मौत हुई है, जबकि वेस्ट बैंक में 54 की मौत हुई है. वहीं, 10 हजार से ज्यादा घायल हुए है. उधर, हमास के हमले में अब तक 1,300 से ज्यादा इजरायली लोगों की मौत हुई है. 

calender
16 October 2023, 09:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो