Period के दौरान इन 4 चीज़ों का करें सेवन, दर्द से मिलेगी राहत, एक्सपर्ट से जानें

Best Period Comfort Food: हर महीने के पीरियड्स के वह 4 से 7 दिन जो महिलाओं के लिए असहनीय होते हैं. ऐसे में दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन चीज़ों का सेवन जरूर करें. जानें एक्सपर्ट की राय - 

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Best Period Comfort Food: हर महीने के पीरियड्स के वह 4 से 7 दिन जो महिलाओं के लिए असहनीय होते हैं. जिसमें उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे - हेवी फ्लो, दर्द, मूड स्विंग्स आदि. पीरियड्स के दिनों में महिलाओं की दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित होती है. ऐसे में दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन चीज़ों का सेवन जरूर करें. जानें एक्सपर्ट की राय - 

पीरियड्स में आराम पाने के लिए इन चीज़ों का करें सेवन 

केला

पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो और मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स के चलते महिलाओं का हाल बेहाल हो जाता है. ऐसे में शरीर को एनर्जी देने के लिए केले का सेवन करें. यह आपको एनर्जी देता है और ब्लड फ्लो को सही रखता है और सूजन को भी कम करता है. 

गुड़

गुड़
गुड़

पीरियड्स में गुड़ का एक छोटा टुकड़ा खाने से आपको दर्द में आराम मिलता है. गुड़ के सेवन से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है. जिससे दर्द में आराम मिलता है. 

योगर्ट

आमतौर पर पीरियड्स में ब्लोटिंग की परेशानी होने लगती है. ऐसे में योगर्ट सबसे बहतरीन हल है. योगर्ट यानी के दही में प्रोबायोटिक्स होती है जो आंत के बैक्टीरिया के लिए लाभकारी होते हैं. इसके सेवन से आपको दर्द में भी आराम मिलता है और मूड स्विंग्स नहीं होते.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट

पीरियड्स के दौरान डार्क चॉकलेट खाना सबसे बढ़िया विकल्प है.  इसमें कोकोआ बीन होता है जो आयरन , पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके सेवन से गुस्सा, मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन से छुटकारा मिलता है.

calender
05 November 2023, 04:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो