Diwali Special Tips: दिवाली के शुभ अवसर पर ऐसे करें असली और नकली मिठाई की पहचान

Diwali Special Tips: त्योहारों के आते ही बाजारों में भी अनेक प्रकार की वस्तुएं और कपड़े नजर आने लगते हैं ऐसे में अक्सर हम खाने-पीने की चीजों पर अधिक ध्यान देते हैं. क्योंकि उनमें मिलावट देखी जाती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दिवाली पर नकली मिठाइयों का लोग खूब कारोबार करते हैं.

Diwali Special Tips: आप ने कई बार देखा होगा या आप भी कभी मिठाई घर पर लाए होंगे और वह नकली निकली हो. दरअसल इस तरह की मिठाइयां त्योहारों पर ही मिलती है. दिवाली पर नकली मिठाइयों का लोग खूब कारोबार करते हैं. बाजार में मिलने वाली ज्यादातर चीजों में मिलावट देखी जाती है. खासतौर से मावा और मिठाइयों में जमकर मिलावट की जाती है. रंग बिरंगी मिठाइयों या फिर लोकल दुकानों पर मिलने वाली मिठाई मिलावटी हो सकती हैं ऐसी मिठाइयों को खाने से आप और आपका परिवार बीमार पड़ सकता है. यदि पूजा के लिए आपको मिठाई खरीदनी है तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

मिठाई के रंगों से करें पहचान

बाजार में त्योहारों के आते ही रंग-बिरंगी मिठाइयां बिकने लगती हैं. ऐसी मिठाइयां न केवल देखने में अच्छी लगती है बल्कि खाने में भी काफी टेस्टी होती है लेकिन इन मिठाइयों में लोग अक्सर मिलावट कर देते हैं. जब भी आप इस तरह की मिठाइयां खरीदने जाएं तो कुछ बातों का विशेष प्रकार से ध्यान रखें. इन मिठाइयों में हानिकारक कलर मिक्स किए जाते हैं. वैसे तो आपको रंग वाली मिठाइयों को खरीदने से बचना चाहिए. यदि आप मिठाई खरीदते हैं तो खाने से पहले हाथ से चेक कर लें.

मावा में मिलावट

बाजारों में बिक रहा मावा में सबसे ज्यादा मिलावट पाई जाती है. यदि आप बाजार का मावा खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो रुक जाएं. आप बाजार की जगह अपने घर पर ही मावा तैयार कर लें. इससे आपकी सेहत पर किसी भी तरह का कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा साथ ही इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा. यदि आप बाजार से मावा खरीदते हैं तो इसे टेस्ट करने के बाद आप पता लगा सकते हैं कि यह मावा असली है या नकली, अगर खोया बहुत दानेदार है तो इसमें मिलावट हो सकती है क्योंकि शुद्ध खोया काफी चिकना होता है.

calender
09 November 2023, 10:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो