Dry Fruits: शरीर को मजबूत बना देंगे ये 3 ड्राइ फ्रूट्स, जरूर करें इनका सेवन

Dry Fruits: सूखे मेवे हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन करके आप अपने दिमाग को कंप्यूटर की तरह तेज साथ ही शरीर को मजबूत बना सकते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शरीर के साथ दिमाग भी मजबूत होना काफी जरूरी होता है. ड्राइ फ्रूट्स में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते हैं

Dry Fruits: शरीर के साथ दिमाग भी मजबूत होना काफी जरूरी होता है. ड्राइ फ्रूट्स में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. इस समय कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसके चलते उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां शुरू हो जाती हैं. लेकिन कभी कभी ड्राइ फ्रूट्स अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. 

जानें ड्राइ फ्रूट्स  में मौजूद पोषक तत्व और शरीर के लिए किस तरह से हैं फायदेमंद?

अखरोट में मौजूद पौषक तत्व - अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं.

शरीर के लिए  फायदेमंद है अखरोट

अखरोट खाने से शरीर में अनेक फायदे मिलते हैं जैसे- मस्तिष्क के लिए मददगार, दिल की बीमारी को कम करने में सहायक, हड्डियों को मजबूत में मददगार, लो ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद, बेहतर नींद और तनाव से राहत पाने के लिए मददगार व आदि फायदे मिलते हैं.

बादाम में मौजूद पोषक तत्व - बादाम में भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ई, प्रोटीन, कॉपर, फाइबर, और जिंक भी पाया जाता है.

शरीर के लिए फायदेमंद है बादाम

जिस तरह हमारे शरीर में सब्जियां व अनेक प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार हमारे शरीर को बादाम की आवश्यकता होती है, हृदय को स्वस्थ रखने में मददगार, वजन कम करने में सहायक, कैंसर से बचाने के मददगार, मधुमेह के स्तर को नियंत्रण करने में सहायक साथ ही मस्तिष्क के लिए सबसे जरूरी माना जाता है.

पिस्ता में मौजूद पोषक तत्व - पिस्ता में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, कॉपर, पोटेशियम, आयरन कैल्शियम, विटामिन बी-6 और कई मिनरल्स पाए जाते हैं.

शरीर के लिए जरूरी है पिस्ता

वजन कम करने में मददगार, इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार, बालों को करें मजबूत, ब्लड शुगर लेवल को करें कंट्रोल, कैंसर से करें बचाव, हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददगार है.

calender
15 July 2023, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो