Green tea: रात में सोने से पहले ले चाय की चुस्की मिलेंगे शरीर में कई फायदे

Green tea: ग्रीन टी काफी लोगों को पसंद होती है साथ ही जब तक लोग सुबह की ग्रीन टीको नहीं पीते हैं तब तक लोगों की सुबह नहीं होती है .इस तरह की आदत कई लोगों को होती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए लाभदायक होती है.

Green tea: ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए लाभदायक होती है यदि आप इसे दिन में बार-बार न पिए तो क्योंकि किसी भी चीज का यदि हम बार-बार सेवन करने तो वह हमारे लिए काफी हानिकारक हो सकती है. ग्रीन टी में विटामिन मिनरल फाइबर कैफीन एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद हैं. इसके सेवन से मोटापा मधुमेह बालों की समस्या पार्किस्न स्ट्रोक कैंसर समेत अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना स्वस्थ रहने के लिए ग्रीन टी सेवन अवश्य करें.

तनाव की समस्या दूर 

जब आप तनाव के दौर से गुजर रहे हों. तो उस वक्त रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें ऐसा करने से आप तनाव की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ग्रीन टी में कई जरूर पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि हमारी सेहत पर काफी गहरा प्रभाव डालते हैं.

नींद में मददगार

आप ने देखा होगा कि अक्सर लोग जब काम करके आते हैं तो जगे रहते हैं वहीं कुछ लोग पूरी रात फोन चलाते रहते हैं. जिससे वह रात को ठीक से सो नहीं पाते हैं नींद न पूरी होने के कारण शरीर की तरह की कमजोरियां आ जाती है.

वजन को कम करें

यह तो सभी को पता होगा की ग्रीन टी बढ़ते वजन को कम करने के लिए काफी मददगार है. इसके साथ ही दुनिया भर में न जाने कितने लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं और अपने मोटापे को कम करते हैं. यदि आप सुबह और शाम रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपका कितना भी वजन क्यों न बढ़ रहा हो, वह भी कम होने लगेगा.

calender
31 August 2023, 02:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो