Health News: सर्दियों में शरीर के लिए बहेतरीन हैं गुड़ की चाय, जरूर करें इसका सेवन

Health News: चाय कई तरह की होती हैं. लेकिन चीनी की जगह यदि आप गुड़ की चाय पीएंगे आपको शरीर में कई तरह के लाभ देखने को मिलेंगे जानिए कैसे?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.
  • सर्दी हो या गर्मी चाय तो सभी लोगों को पसंद होती है.

Health News: सर्दी हो या गर्मी चाय तो सभी लोगों को पसंद होती है चाहे वह काली चाय हो या फिर लाल और दुध वाली सभी को चाय पीनी पसंद होती है. सर्दियों के मौसम में हमारी सुबह की शुरुआत एक कप गर्मागर्म चाय से होती है ऐसे में चीनी की चाय के बजाय गुड़ की चाय पीने से न सिर्फ गर्माहट मिलेगी  है.बल्कि हमें ताजगी और ऊर्जा से भर देगी.

पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है. पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द और क्रैंप्स को दूर करने में गुड़ की चाय फायदेमंद होता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेट्स तनाव कम करते हैं और शरीर को आराम पहुंचाते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 

गुड़ के कई प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेट्स पाए जाते है जो शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं. जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. गुड़ की चाय नियमित रूप से पीने से शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है जो कि किसी भी व्यक्ति के स्वस्थ रहने की कुंजी होती है.

इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर को संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में मदद करती है जब हमारा शरीर पर्याप्त इम्यूनिटी के साथ लैस होता है, तो वह वायरस, बैक्टीरिया और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में सक्षम हो जाता है. 

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को गुड़ की चाय पीने से कमजोरी नहीं होती. गुड़ में कैलोरीज, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गुड़ की चाय गर्भावस्था में कमजोर को कम करती है और मां और बच्चे दोनों के लिए ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत होता है, इसीलिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना गुड़ की चाय पीनी चाहिए.

calender
17 January 2024, 11:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो