Health Tips: पानी में करी पत्ता उबालकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

Health Tips: करी पत्ता हर महिला की रसोईघर में बड़ी ही आसानी से मिल सकता है. इसका प्रयोग सब्जियों में तड़का लगाने में किया जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • करी पत्ता हर महिला की रसोईघर में बड़ी ही आसानी से मिल सकता है.

Health Tips: करी जितना सब्जियों में डालने के बाद टेस्ट और भी बढ़ा देता है ठीक उसी प्रकार करी पत्ता हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें औषधीय भरपूर पाए जाते हैं जो कि हमारी सेहत को काफी लाभ पहुंचाते हैं. अक्सर आप ने कुछ लोगों को पानी में करी पत्ता उबालकर पानी दिखा होगा. ऐसा करने से वह हमारे शरीर में काफी लाभ पहुंचाता है.पानी में करी पत्ता उबालकर पीने से शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं. इसमें शामिल कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो आपको कई रोगों से बचाने में काफी मदद करता है.   

जानें फायदे

वजन को कम करें

यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो आपको पानी में करी पत्ता उबालकर सेवन करना चाहिए. ऐसा करने आपका बढ़ता वजन कम होने लगेगा. क्योंकि इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है जिससे वजन आसानी से कम होने लगता है.

पाचन में सुधार

करी पत्ता सेहत के लिए काफी जरूरी माने जाते हैं. यदि आप पाचन की किसी भी प्रकार की समस्या से परेशान हैं तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले आपको पानी में करी पत्ता उबालकर पीना चाहिए इससे पाचन से जुड़ी सभी प्रकार की बीमारियां दूर रहती हैं.

डायबिटीज में मददगार

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं या आपके परिवार में कोई सदस्या इस बीमारी से परेशान है तो इस उपाय को जरूर करना चाहिए, इसमें ऐसा तत्व शामिल है जो ब्लड शोगर नेवल को कंट्रोल करता है.

calender
04 August 2023, 10:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो