Morning Breakfast: रोजाना सुबह के नाश्ते में अपनाएं ये दो चीजें. दिमाग और शरीर रहेगा चुस्त

Morning Breakfast: अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करना शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है साथ ही इसके सेवन करने से शरीर में होने वाली बीमारियां भी दूर रहती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करना शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है

Morning Breakfast: आप ने अक्सर देखा होगा कि लोग काम के दौरान जल्दबाजी के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं करके जाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें बाहर का खाना खाने की आदत हो जाती है. रोजाना बाहर का खाया गया खाना शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है. इससे आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां शुरू हो सकती हैं. सुबह का नाश्ता न करने से शरीर में कई तरह की कमियां भी आ जाती हैं जिससे लोगों को चक्कर, हाथ पैरों में दर्द जैसी समस्या शुरू होने लगती हैं.

अच्छी सुबह के साथ हेल्दी ब्रेकफास्ट होना बेहद जरूरी होता है. लोगों में इस बात का काफी कंफ्यूजन होता है कि सुबह के नाश्ते में आखिर क्या खाना जरूरी है. कुछ लोग उठते ही नट्स खाते हैं तो वहीं कुछ लोग चाय का सेवन करते हैं. 

सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

पपीता का सेवन

पपीता हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है साथ ही जब हमारी तबीयत खराब होती है तो डॉक्टर मरीज को पपीते का सेवन करने को बोलते हैं. सुबह के समय पपीता खाने के बाद करीब 1 घंटे तक कुछ नहीं खाना चाहिए. पपीता सुबह नाश्ते में काफी अच्छा माना जाता है.

ग्रीन टी का सेवन

वैसे तो अधिकतर लोगों की आदत होती है सुबह ब्रेकफास्ट के समय ग्रीन टी पीने की, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो ग्रीन टी के सेवन से दूर भागते हैं. उन्हें ग्रीन टी पीना पसंद ही नहीं होता है. ग्रीन टी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. एक कप ग्रीन टी में 35 से 70 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है .

calender
03 August 2023, 09:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो