Health tips: भोजन करने के बाद फल का सेवन करना कर सकता है आपको बीमार, जानिएं कैसे?

Health tips: अक्सर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती हैं कि उन्हें भोजन करने के बाद फल का सेवन करना चाहिए, या नहीं, इसी के कारण लोगों को शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पोषक तत्व अवशोषण में देरी.
  • एसिड की समस्या शुरू होना.

Health tips: अक्सर लोग जब भी भोजन करते हैं उन्हें तो फलों का सेवन भी कर लेते हैं, लेकिन उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है कि उनके द्वारा खाए गए फल उन्हें किस तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. क्या आप खाने के बाद खट्टे फल खाते हैं?

संतरा, नींबू, अंगूर ये सभी खट्टे फल हैं जो अपने शानदार स्वाद के लिए जाने जाते हैं इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है. यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और कोलेजन बढ़ाने में भी मदद करता है. यह शरीर में आयरन के अवशोषण में भी सहायता करता है, भले ही खट्टे फल बेशुमार फायदे देते हों लेकिन भोजन के बाद खट्टे फल खाना अच्छा नहीं होता इससे शरीर में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

एसिड की समस्या शुरू होना

खट्टे फल अम्लीय होते हैं और दोपहर के भोजन के तुरंत बाद इनका सेवन कुछ व्यक्तियों के लिए पाचन को खराब कर सकता है. एसिडिटी के कारण बेचैनी, अपच सीने में जलन हो सकती है, खासकर एसिड रिफ्लक्स से ग्रस्त लोगों को ऐसा करने से बचना चाहिए. वैसे तो यह समस्या आम समस्या है लेकिन अधिक लंबे समय तक होने से शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं.

पोषक तत्व अवशोषण में देरी

अधिकतर लोगों को आदत होती है भोजन करने के बाद खट्टे फल का सेवन करना चाहिए. लेकिन लगातार यह आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है. इसके साथ ही खट्टे फलों में कुछ कंपाउंड्स की मौजूदगी विशिष्ट पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकती है इससे आवश्यक खनिजों और विटामिनों की कमी शरीर में होती है और आपको फल खाने का फायदा भी नहीं होता है.

calender
30 January 2024, 10:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो