Water In Winters :सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकती हैं, आपके शरीर में ये बीमारियां

Water In Winters : पानी शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. पानी से हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है. लेकिन अगर सही मात्रा में पानी शरीर को ना मिले से तो इससे हमारे शरीर में दिमागी बीमारी हो सकती है.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

Water In Winters : सर्दियों में लोग अकसर कम पानी पीते हैं. इसकी वजह से बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है. जिसके चलते  शरीर में कई सारी बीमारी हो जाती है. ऐसे में हमे पानी समय-समय पर पीते रहना चहिए. पानी शरीर से गंदगी बाहर निकालता है. और साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखता है. बाडी को 2 से 3 लीटर पानी का जरूरत होती है. आइए जानते हैं पानी की कमी से दिमाग को कितना नुकसान हो सकता है...  

सिरदर्द 

अगर शरीर में उचित मात्रा में पानी ना मिले तो शरीर में कई तरह के नुकसान कर सकता है. सर्दी में पानी कम पीने से बचना चहिए. कम पानी पीने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. क्योंकि कम पानी पीने से शरीर का हाइड्रेशन लेवल कम हो जाता है. जिससे सिरदर्द जैसी समस्या बढ़ती है. इसलिए पानी पीते रहना चाहिए.

पेट में समस्या

पानी कम पीने से हमारे शरीर में खाना नही पचता जिसके कारण कई सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. पानी कम पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. जैसे कब्ज, गैस, पेट दर्द, पाचन सही से ना होना.

थकान 

पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. कम पानी पीने से शरीर में थकाम महसूस हो सकती है साथ ही किसी काम में मन भी ना लगने का कारण हो सकता है. 

दिल से जुड़ी बीमारियां

शरीर में पानी कम होने से शरीर में खून जमने लगता है. जिसके कारण ब्लड फ्लो प्रभावित होता है. और दिल से जुड़ी बीमारियो का खतरा भी बढ़ जाता है.

calender
09 December 2023, 10:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो