Health Tips: किस बीमारी के कारण भरता है इंसान के पेट में पानी, समय पर इलाज न कराने से जा सकती है जान

Health Tips: दुनिया में कई तरह की एक से एक बढ़कर बीमारियां हैं जो यदि किसी एक व्यक्ति को हो गई तो उससे वह बीमारी सारे में फैल जाती हैं साथ ही कई ऐसे बीमारियां है जिनका आज तक कोई इलाज नही कर पाया है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दुनिया में कई तरह की एक से एक बढ़कर बीमारियां हैं

Health Tips: दुनिया में अलग-अलग तरह की बीमारियां होती हैं किसी को गंभीर बीमारी होती है तो वहीं किसी को खतरनाक बीमारी जिससे कुछ ही दिन में लोगों की जान चली जाती है. एक ऐसी ही बीमारी पेट में पानी जाने के कारण होती है आप ने कई बार देखा होगा लोगों के पेट में अधिक पानी हो जाता है जिससे पेट भी बाहर आ जाता है और उस रोगी को भी कई तरह की समस्या होती हैं.

जलोदर कौन सी है बीमारी?

हमारे शरीर का लिवर एक महत्वपूर्ण अंग है. जिसका सही से काम न करने से आपकी जान भी जा सकती है. लिवर की समस्या कई कारणों से हो सकती है.इस बीमारी को जलोदर के नाम से जाना जाता है. और मेडिकल टर्म में इसे एसाइटिस कहा जाता है.

इसमें पेट में पानी जमा होने लगता है और ये इतना बढ़ जाता है कि इसकी वजह से रोगी का चलना मुश्किल हो जाता है. इस बीमारी का एक बड़ा कारण है लिवर सिरोसिस की बीमारी जो कि अधिक शराब पीने या फिर लंबे समय तक पीलिया के कारण हेपेटाइटिस बी और सी इंफेक्शन के कारण होता है.

कैसे रहें हल्दी?

हेप्टिक एसाइटिस से बचने के लिए पहले अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को सहीं करें जिससे आप हेल्दी रहेंगे. यदि आपको किसी कारण पीलिया की समस्या हो रही है तो उस स्थिति में आप सबसे पहले खुद को डॉक्टर के पास लेकर जाएं उसके बाद ही इलाज शुरू कराएं इसके साथ ही भूलकर भी किसी भी तरह का कोई भी घरेलू उपाय उपाय न करें.

calender
10 September 2023, 02:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो