Health Tips: आप भी रहना चाहते हैं हेल्दी तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Health Tips: स्वस्थ शरीर किस को पसंद नहीं होता है सभी लोग यही सोचते हैं कि हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी प्रवेश न करें और इसीलिए वह हर तरह की कोशिश में लगे रहते हैं जिससे शरीर स्वस्थ रह सके.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हमें शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी प्रकार की विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम व आदि प्रकार के पोषक तत्वों से युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए.

Health Tips: हमारे शरीर के लिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो कि हमें न केवल ताकत देता है बल्कि हमारे शरीर में होने वाली बीमारियां भी दूर रहती हैं. अधिकतर लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी भी प्रकार की चीजों का सेवन कर लेते हैं. जिससे उनके शरीर में फायदा पहुंचने की वजह नुकसान पहुंचा जाता है.

हमें शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी प्रकार की विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम व आदि प्रकार के पोषक तत्वों से युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि हम भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन नहीं ले पाते हैं जिससे शरीर में कमी आ जाती है और कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर में प्रवेश कर लेते हैं. आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से आपको बचना चाहिए?

चाय पीने के बाद

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह जब चाय पीते हैं तो उन्हें तुरंत ही खाना भी चाहिए होता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें भोजन करने के बाद चाय पीनी पसंद होती है. इस तरह से इन चीजों का सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है.

पराठे और दही

भारत में पराठे के साथ दही का सेवन करना अधिकतर लोगों को पसंद होता है कुछ लोग ऐसे में होते हैं जो बिना दही के पराठे नहीं खाते हैं. पराठे में वसा होती है और दही वसा को पचने में रुकावट पैदा कर देती है. इसके साथ ही रोटी के साथ दही का सेवन किया जा सकता है.

दूध और फ्रूट्स

दूध के साथ फ्रूट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दोनों का साथ सेवन करने से दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एंजाइम्स को सोख लेता है और फलों से मिलने वाला पोषण आपके शरीर तक नहीं पहुंच पाता है.

calender
30 June 2023, 11:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो